Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

आजादी के दशकों बाद भी उबड़ खाबड़ रास्ते से होकर पहुंचते हैं गांव

0 6
  • दुर्गम रास्ते से हर दिन गुजरते हैं सैकड़ों ग्रामीण

डिंडोरी। समनापुर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत खाम्हा के छिंदहा टोला तक पहुंचने के लिए अभी तक मार्ग नहीं बन पाई है। गौरतलब है कि एक तरफ जहां मुख्य मार्गों से गांव की सड़कों को जुड़ने के लिए शासन प्रशासन द्वारा ठोस कदम उठाए जा रहे हैं,लेकिन छिंदहा टोला के ग्रामीण आज भी उबड़-खाबड़ रास्ते से आवागमन करने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने बताया कि दुर्गम रास्ते से सैकड़ों लोग हर दिन आवागमन करते हैं, नदी पास में होने के चलते मार्ग पर जहरीली कीड़े मकोड़े भी आए दिन देखे जाते हैं, जिससे सैकड़ों ग्रामीणों को मार्ग से खतरा भी बना हुआ है। बताया गया कि स्थानीय ग्रामीणों ने कई बार मार्ग को पक्की बनाए जाने की मांग भी पंचायत स्तर पर कर चुके हैं, बावजूद अभी तक इस ओर कोई ठोस पहल नहीं हो पाई है।

  • दुर्गम रास्ते से होता है आवागमन

स्थानीय ग्रामीणों की माने तो मुख्य मार्ग से छिंदहा टोला तक की लगभग 500 मीटर सड़क मार्ग को पक्की सड़क बनाए जाने अभी तक कोई पहल नहीं की गई,जबकि पंचायत स्तर पर कई बार पक्की सड़क बनाए जाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की जा चुकी है,लेकिन पंचायत प्रतिनिधियों की मनमानी पूर्वक रवैया के चलते आज भी पक्की सड़क के लिए ग्रामीण मोहताज हैं।बरसात के मौसम में खासकर ग्रामीणों को ज्यादा परेशानी होती है, गांव के पास से ही नदी गुजरती है व पास में ही दुर्गम स्थान भी है,जिसे होकर हर दिन लोगों को गुजरना पड़ता है,आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस भी गांव तक नहीं पहुंच पाती,गांव से मुख्य मार्ग तक खाट या किसी अन्य व्यवस्था से मरीजों को मार्ग तक लाना ले जाना पड़ता है, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है, बावजूद वर्षों से बनी समस्या का समाधान अभी तक नहीं हो पाया।

  • वर्षों से नहीं कराई गई मार्ग की मरम्मत

पंचायत प्रतिनिधियों की इस कदर मनमानी हावी है की छिंदहा टोला को जोड़ने वाली मार्ग पर वर्षों से मरम्मत कार्य भी नहीं कराया गया और ना ही मार्ग पर मुर्मीकरण का कार्य कराया गया, जिस कारण मार्ग पर केवल बड़े-बड़े बोल्डर और पत्थर ही नजर आ रहे हैं।गौरतलब है कि इन्हीं दिनों कोरोनावायरस की महामारी देश में चल रही है जिस कारण शासन प्रशासन द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत स्तर पर पर्याप्त मात्रा में जाब कार्ड धारियों को रोजगार उपलब्ध करवाए गए हैं। लेकिन ग्राम पंचायत खाम्हा के छिंदहा टोला के ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा इन मार्गों को ना बनवा कर अनुपयोगी स्थानों में कार्य करवा रही है,जबकि वर्षों से मार्ग की समस्या बनी हुई है बावजूद अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हो पाई, स्थानीय लोगों ने जल्द ही मार्ग की मरम्मत करवाए जाने की मांग की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.