Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

एशिया की सबसे बडी रीवा सौर उर्जा परियोजना का पीएम ने किया लोकार्पण।

0 18


शिवराज भी वीडियो कान्फ्रेसिँग के जरिये हुए शामिल।

पीएम नरेंद्र मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी रीवा सौर ऊर्जा परियोजना का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य्स्प्र्देश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए ।इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ” मध्यप्रदेश सोलर पॉवर के क्षेत्र में जो आगे बढ़ा है, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा का परिणाम है। हम इस क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी परियोजना के नवाचारों के लिए मान्यता दी गई। इसी का परिणाम है कि रीवा सौर परियोजना ने नये कीर्तिमान रचे हैं।
श्री चौहान के अनुसार इस परियोजना से प्राप्त बिजली तापीय परियोजना से प्राप्त बिजली से सस्ती है। प्रधानमंत्री आपने जो सौर ऊर्जा का एक लाख मेगा वॉट ऊर्जा का लक्ष्य तय किया है। उसे प्राप्त करने में मध्यप्रदेश कोई कसर नहीं छोड़ेगा। विभिन्न सौर ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से मध्यप्रदेश भविष्य में 10,000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करेगा और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में अपना अहम योगदान देगा। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमूल्य सहयोग के लिए उन्हे धन्यवाद दिया। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश वासियो से कहा के ” आज रीवा ने इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान माँ नर्मदा और सफेद बाघ से रही है। अब इसमें रीवा सोलर का नाम भी जुड़ गया है। इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं। हमारी भारतीय संस्कृति में सूर्य देवता की पूजा की जाती है। यह उन्हीं का आशीर्वाद है कि हम सौर ऊर्जा के मामले में दुनिया के टॉप-5 देशों में पहुंच गए हैं।
उन्होने बताया कि मध्यप्रदेश के किसानों ने गेहूँ उत्पादन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, प्रदेश सरकार ने गेहूँ खरीदी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसके लिए सभी प्रदेश वासी बधाई के पात्र हैं। श्री चौहान ने यह भी कहा कि ” मैं चाहता हूँ कि ऊर्जा के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दे। रीवा सोलर प्लांट भले ही मध्यप्रदेश में हो, उसकी बिजली भले ही दिल्ली तक जाएगी लेकिन उसका सकारात्मक प्रभाव पूरी मानव जाति और पूरे विश्व पर पड़ने वाला है। इस पुनीत कार्य की नींव आपने डाली है, उसके लिए मैं आपका हार्दिक अभिनंदन करता हूं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.