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कोरोना मरीजों की प्रतिदिन हो रही काऊंसलिंग

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मरीजों से स्वास्थ्य एवं सुविधाओं के बारे में लिया जा रहा फीडबैक

मण्डला । कोरोना पॉजीटिव मरीजों की प्रतिदिन काऊंसलिंग करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया जा रहा है साथ ही उनसे कोरोना केयर सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में फीडबैक भी लिया जा रहा है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्वेता तड़वे ने बताया कि काउंसलिंग में संक्रमित मरीजों से परामर्शदाता फोन के माध्यम से बात कर उनके स्वास्थ्य तथा समस्याओं के बारे में चर्चा करते हैं। परामर्शदाता संक्रमित मरीजों से स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी भी ले रहे हैं। मरीजों से प्राप्त फीडबैक से प्रतिदिन कलेक्टर को अवगत कराया जा रहा है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्वेता तड़वे ने बताया कि परामर्शदाता कोरोना पॉजीटिव मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए उन्हें प्रतिदिन मिलने वाले भोजन, नास्ते तथा दवाईयों के बारे में जानकारी लेते हैं। परामर्शदाताओं द्वारा मरीजों से बात करने से उनके मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तथा उनका मनोबल भी बढ़ता है। किसी मरीज द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या बताए जाने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर उसकी समस्या का निदान किया जाता है। ऐसे मरीज जिनके पास मोबाईल नंबर नहीं है या नेटवर्क संबंधी समस्या के कारण संपर्क नहीं हो पाने की स्थिति में उनके बारे में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी ली जाती है तथा उनके परिजनों से बात कर उनके संबंधियों की स्वास्थ्य सुधार संबंधी जानकारी दी जाती है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर के आदेशानुसार महिला बाल विकास विभाग में कार्यरत संरक्षण अधिकारी रितेश बघेल तथा सौरभ पटवा, वन स्टॉप सेंटर से निधि अग्रवाल, आदर्श बाल गृह से प्रीति श्रीवास तथा चाईल्ड लाईन से शिल्पा चौरसिया को परामर्शदाता के रूप में नियुक्त किया गया है। उक्त परामर्शदाता प्रतिदिन कोरोना पॉजीटिव मरीजों से मोबाईल या फोन द्वारा संपर्क करके उनकी कुशलक्षेम के बारे में बात करते हैं तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करते हैं।

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