Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग ने किराना दुकानों एवं रेस्टोरेंट का किया फोस्कोरिस एप्प के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण

0 11

सोयाबीन बड़ी के लिए गए नमूनें

जांच हेतु भोपाल स्थित राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजे गए नमूनें

दमोह । कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टर तरुण राठी द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत डीओ खाद्य सुरक्षा प्रशासन डॉ तुलसा ठाकुर के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल के द्वारा शुक्रवार को दमोह नगर के राय चौराहा स्थित राधा किराना स्टोर्स एवं जबलपुर नाका स्थित श्रीराम रेस्टोरेंट का निरीक्षण किया। राधा किराना स्टोर्स से सोयाबीन बड़ी का नमूना जांच हेतु लिया गया है जिसे जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। इन दोनों दुकानों में फ़ूड लाइसेंस की प्रति स्पष्ट रूप से प्रदर्शित पाई गई है एवं दोनों खाद्य प्रतिष्ठानों में फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले लगा हुआ नहीं पाया गया हैं। इस हेतु दोनों दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी दुकानों में फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगवाएं।
इसी तारतम्य में फोस्कोरिस एप्प के माध्यम से खाद्य दुकानों का निरीक्षण किया गया। ऑनलाइन निरीक्षण में दोनों दुकानों को 68 में से 62 अंक प्राप्त हुए हैं। जोकि अनुपालन नहीं की श्रेणी में आता है। दोनों दुकानों पर किट नियंत्रण प्रबंधन की कमी, कार्यरत कर्मचारियों का वार्षिक मेडिकल परीक्षण आदि कमियां पाई गई हैं।
दोनों दुकानों पर पाई गई त्रुटियों के संबंध में धारा 32 के तहत सुधार सूचना पत्र जारी किया गया है। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग ने समस्त खाद्य विक्रेताओं को निर्देश दिए हैं कि वे अपने खाद्य प्रतिष्ठान में फ़ूड लाइसेंस एवं फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड की प्रति जरूर स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करें एवं उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएं। खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग की यह कार्यवाही निरंतर जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.