Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की स्थापना के संबंध में प्रस्ताव पारित

0 62

छत्रपति शिवाजी महाराज की गरिमा के अनुरूप प्रतिमा स्थापना का कार्य कराया जायेगा

छिन्दवाडा. जिला प्रशासन द्वारा जानकारी दी गई है कि सौंसर नगर एवं आसपास के कुछ युवाओं द्वारा बिना वैधानिक प्रक्रिया अपनाये, वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन को जानकारी दिये बिना ही सौंसर नगर के मोहगांव तिराहे पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करने का कार्य प्रारंभ किया गया ।
10 एवं 11 फरवरी की दरमियान रात लगभग 3 बजे युवाओं द्वारा प्रतिमा स्थापना कर दी गई । प्रशासन, पुलिस एवं नगरपालिका प्रशासन के संज्ञान में प्रतिमा स्थापना की जानकारी आते ही मौके पर उपस्थित होकर, उपस्थित युवाओं एवं जनसमुदाय से बातचीत कर, उनकी सहमति से उक्त स्थल पर सम्मानजनक तरीके से प्रतिमा हटवाई जाकर, सम्मानपूर्वक अन्य स्थल पर सुरक्षित तरीके से रखवाई गई । उपस्थित युवाओं एवं जनसमुदाय को इस आशय की समझाईश दी गई कि किसी भी महापुरूष की प्रतिमा किसी भी सार्वजनिक स्थल पर स्थापित करने के संबंध में मध्यप्रदेश शासन के स्पष्ट दिशा-निर्देश है और यह प्रतिमा उक्त निर्देशों का पालन किये बिना रात्रि में रखवाई जा रही है, जो किसी महापुरूष की प्रतिमा स्थापना की गरिमा के अनुरूप नहीं है । प्रतिमा मौके से हटाये जाने के पश्चात् 11 फरवरी को प्रात: 10 बजे जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में एक सर्वदलीय बैठक आयोजित की जाकर सभी को इस आशय की जानकारी दी गई कि प्रशासन द्वारा विधि
अनुसार संपूर्ण प्रक्रिया का पालन करते हुये छत्रपति शिवाजी महाराज की गरिमा के अनुरूप प्रतिमा स्थापना का कार्य कराया जायेगा और इस बात पर सभी उपस्थितजनों की सहमति रही ।
उक्त घटना की संपूर्ण जानकारी जिला प्रशासन एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ एवं सांसद श्री नकुल नाथ के संज्ञान में लाये जाने पर मुख्यमंत्री श्री नाथ द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रतिमा स्थापना के संबंध में राज्य शासन के स्थाई निर्देशों के तहत विहित प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित कर छत्रपति शिवाजी महाराज की आदम कद प्रतिमा सौंसर नगर के मोहगांव तिराहे पर समारोह आयोजित कर गरिमामय तरीके से स्थापित करने की कार्यवाही की जाये । साथ ही सांसद श्री नकुल नाथ द्वारा यह अवगत कराया गया है कि छत्रपति शिवाजी महाराज की आदम कद एवं भव्य प्रतिमा के स्थापना का संपूर्ण खर्च उनके स्वयं के द्वारा वहन किया जायेगा ।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ मध्यप्रदेश शासन एवं सांसद श्री नकुल नाथ के निर्देशों के पालन में नगरपालिका परिषद सौंसर द्वारा 13 फरवरी को आयोजित परिषद की बैठक में सौंसर नगर के मोहगांव तिराहे में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की स्थापना के संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया । विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्राप्त कर कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा द्वारा अनुमति प्रदाय की जा चुकी है । मुख्यमंत्री श्री नाथ के निर्देश के पालन में भव्य समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों एवं आमजन की उपस्थिति में समारोहपूर्वक प्रतिमा स्थापित की जायेगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.