Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

बेहतर पर्यावरण एवं नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना नगर निगम की प्राथमिकता : निगमायुक्त

0 19

जबलपुर। नगर निगम द्वारा भारत सरकार के अमृत योजना की गाइड लाइन अनुसार शहर में मूलभूत सुविधाएँ साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, एवं अद्योसंरचना एवं विकास कार्यो के साथ-साथ स्वच्छ पर्यावरण के बीच रहने की व्यवस्थाएँ भी की गई है, जिसकी निरंतरता एवं विस्तारीकरण भी जारी है। अमृत योजना में स्पष्ट रूप से निर्देश हैं कि शहर के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल, व्यवस्थित सीवर लाइन, के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बेहतर कार्य हों। उपरोक्त के संबंध में संभागायुक्त एवं नगर निगम के प्रशासक महेश चन्द्र चौधरी के निर्देशानुसार तथा निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह के मार्गदर्शन में बेहतर कार्य नगर निगम द्वारा किये जा रहे हैं। इस संबंध में निगमायुक्त ने बताया कि शहर में अमृत योजना एवं स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शहर को साफ, स्वच्छ और सुन्दर बनाये जाने की दिशा में बेहतर प्रयास हो रहे हैं इसके साथ-साथ शहर के 190 उद्यानों में 104 कर्मचारियों को लगाकर उसका बेहतर रखरखाव एवं व्यवस्थित संचालन कराया जा रहा है। इस संबंध में प्रशासक महेश चन्द्र चौधरी ने निर्देशित किया है कि नगर निगम के सभी उद्यानों में अमृत योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन की गाइड लाइन अनुसार कार्य हों तथा वहॉं पर बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि सभी उद्यानों में नियिमत रूप से रखरखाव के कार्य कराये ताकि स्वच्छता का वातावरण हमेशा बना रहे।
बेहतर संचालन एवं रखरखाव के संबंध में उद्यान अधिकारी आदित्य शुक्ला ने बताया कि शहर में डुमना नेचर रिजर्व पार्क, भॅंवरताल, संग्राम सागर, दया नगर, चेरीताल, नेहरू उद्यान, विजय नगर पार्क, रानीताल, शिव नगर, के साथ-साथ उपनगरीय क्षेत्र रॉंझी, गढ़ा, एवं अन्य शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में 104 कर्मचारियों को लगाकर बेहतर रखरखाव कराया जा रहा है जिससे शहर के चारों तरफ निवासरत नागरिकों को एक ओर स्वच्छ पर्यावरण एवं वातावरण में रहने का लाभ मिल रहा है वहीं दूसरी ओर सभी लोग स्वास्थ्य लाभ भी ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि उद्यानों में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला, फिसलपट्टी, अन्य मनोरंजन के साधनों  के साथ साथ बड़े और बुजुर्गो के स्वास्थ्य के लिए व्यवस्थित फुटपाथ का भी निर्माण कराया गया है। विभिन्न प्रकारों के फूल, पौधों के साथ साथ औषधिय वृक्ष भी लगाये गये हैं जिससे लोगों को उसका लाभ मिल सके।
उद्यान अधिकारी शुक्ला ने बताया कि शहर के प्रमुख 23 स्थानों पर निःशुल्क ओपन जिम की व्यवस्था की गयी है, जहॉं पर नियमित रूप से स्थानीय लोग आकर प्रेक्टिस कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इस संबंध में शुक्ला ने बताया कि निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह के द्वारा इस व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा नियमित रूप से देखरेख करने के निर्देश दिये गए हैं। जिसके परिपालन में उद्यान विभाग के द्वारा सघन रूप से निरीक्षण कर निगरानी की जा रही है। श्री शुक्ला ने बताया कि शहर में सतपुला स्कूल, अम्बेडकर कॉलोनी, अधारताल, रोटरी स्कूल, सिविल लाइन, बर्न कम्पनी ग्राउंड सिविल लाइन, शासकीय कार्यालय, ब्यौहारबाग, लक्ष्मी परिसर कटंगा, टैगोर नगर दुर्गा मंदिर पार्क, एस.एस.बी. ग्राउंड गुप्तेश्वर मंदिर, 90 क्वाटर गुप्तेश्वर, जे.डी.ए. कॉलोनी त्रिपुरी, अवनी बिहार फेस-2 त्रिपुरी, 90 क्वाटर संजीवनी नगर, 90 क्वाटर आंगनवाड़ी के पास, सांई नगर लक्ष्मीकांत मेमोरियल स्कूल के सामने, त्रिमूर्ति नगर, घंटाघर सद्भावना पार्क, भंवरताल गार्डन महिला विंग, कृषि उपज मंडी के सामने मनमोहन नगर, दुर्गा मंदिर गार्डन आलोक नगर अधारताल, वृंदावन कॉलोनी उद्यान विजय नगर, शताब्दीपुरम गार्डन, गजानंद सोसायटी एवं ललित पार्क ब्यौहारबाग पार्क में नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए ओपन जिम की व्यवस्था कराई गयी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.