Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना बनी मददगार

0 18

मजदूर से व्यवसायी बने प्रकाश ठाकुर


(जबलपुर दर्णप जिला ब्यूरो प्रशांत कुर्मी(सोनू)
नरसिंहपुर, पहले मजदूरी कर अपने परिवार का भरण- पोषण करने वाले दिव्यांग प्रकाश ठाकुर मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना/ स्वरोजगार योजना की मदद से अब सफल व्यवसायी बन गये हैं। प्रकाश जिले के चांवरपाठा विकासखंड के ग्राम भूतपिपरिया में रहते हैं।
         प्रकाश ठाकुर को मजदूरी से इतनी राशि नहीं मिलती थी कि वे अपने परिवार का अच्छे से भरण- पोषण कर सकें। उन्होंने सोचा कि क्यों न मध्यप्रदेश सरकार की योजना का लाभ लेकर अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू किया जाये। उन्हें मप्र आदिवासी वित्त एवं विकास निगम के अंतर्गत मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना/ स्वरोजगार योजना की जानकारी मिली। उन्होंने ऑनलाइन आवेदन भरा। उनका आवेदन बैंक ऑफ इंडिया की करेली शाखा में भेजा गया। बैंक ने प्रस्तावित इकाई स्थल का निरीक्षण कर प्रकाश के लिए 50 हजार रूपये का ऋण किराना दुकान के लिए स्वीकृत किया। इसमें प्रकाश को 15 हजार रूपये का अनुदान भी मिला।
         ऋण प्राप्त होने पर प्रकाश ने गांव में ही अपनी स्वयं की किराना दुकान खोल ली। किराना दुकान चल पड़ी। इससे प्रकाश को अच्छी आमदनी होने लगी। प्रकाश बैंक की किश्त का नियमित रूप से भुगतान कर रहे हैं। अब प्रकाश को हर महिने 8 से 10 हजार रूपये तक की आमदनी होने लगी है।
         प्रकाश कहते हैं कि मैं अब बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। शासन की योजना की मदद से मैं मजदूर से मालिक बन गया हूं। मैं अच्छे से अपने परिवार का पालन- पोषण कर रहा हूं। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री और मप्र आदिवासी वित्त एवं विकास निगम की जनकल्याणकारी योजना के प्रति सदैव आभारी रहूंगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.