Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित होंगी पूरे देश में प्रतियोगिताएं।

0 32

विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान का आयोजन।

जबलपुर। मोदी सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की है और इसके तहत भारतीय शिक्षा पद्धति में आमूलचूल परिवर्तन की पृष्ठभूमि आरंभ हो गई है।
विद्या भारती द्वारा विभिन्न स्तरों पर अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है। योगिता ओं का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विषय में लोगों में जागरूकता फैलाना है।
आने वाली 11 तारीख को लागू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिताएं शुरू होने जा रही हैं।
सोशल मीडिया वेबसाइट में MyNEP पर आधारित लोकप्रिय आकर्षक प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। वेबसाइट www.mynep.in, पर 11 सितंबर से पंजीयन प्रारंभ होगा 13 भाषाओं में चार उप विषयों पर आधारित आयोजित इन प्रतियोगिता में भारत केंद्रित, शिक्षा समग्र, शिक्षा ज्ञान, आधारित समाज और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विषय रहेंगे और इन प्रतियोगिताओं को तीन श्रेणी में बांटा गया है। कक्षा नौवीं से बारहवीं की पहली श्रेणी होगी, दूसरी श्रेणी स्नातक और तीसरी श्रेणी होगी नागरिक श्रेणी। प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को महत्वपूर्ण एवं आकर्षक पुरस्कार देने के साथ-साथ प्रत्येक प्रतियोगी को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के तहत हाथ से बनाई हुई कलाकृति,मीम मेकिंग, प्रधानमंत्री को पत्र लेखन, भाषण प्रतियोगिता निबंध लेखन प्रतियोगिता, लघु फिल्म निर्देशन डिजिटल डिजाइनिंग और जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।
विजेताओं के नामों की घोषणा 5 अक्टूबर 2020 को की जाएगी लोकतांत्रिक भागीदारी जागरूकता अभियान हेतु युवा स्वयंसेवकों द्वारा चलाया जाएगा। NEP एम्बेसडर MyNEP प्रतियोगिता संबंधी गतिविधियों के प्रबंधन और नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया जाएगा।
इसके अलावा विद्यालय उच्च शिक्षा संस्थान भी नवीनतम शिक्षा नीति के तहत ने NEP प्रतिज्ञा लेकर जागरूकता आंदोलन में भाग ले सकते हैं।
प्रतियोगिता के संयोजक डॉक्टर आदित्य मिश्रा ने बताया कि ज्यादा ज्यादा भागीदारी इन प्रतियोगिताओं में हो ताकि नई शिक्षा नीति के विषय में लोग जानकारी हासिल कर सकें। इसमें विद्यालय और कॉलेज के छात्रों के साथ इच्छुक नागरिक भी भागीदार बन सकते हैं। आज की इस पत्रकार वार्ता में विद्या भारती के पुरुषोत्तम नामदेव, संकल्प दुबे, राघवेंद्र शुक्ला उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.