Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

लाखों रूपये का सीसी सड़क निर्माण में जमकर किया भ्रष्टाचार

0 12
  • शुरूआती वर्षों में ही उखड़नें लगी सड़क, नही लगाया निर्माण कार्य संबंधी बोड ।

संवाददाता,शेर सिंह ठाकुर की रिपोर्ट।

डिंडोरी। वैसे तो जिले भर में सीसी सड़क निर्माण कार्यों में मनमानी की शिकायतें आए दिन आती ही रहती हैं,जहां निर्माण कार्य में पंचायत के जिम्मेंदारों द्वारा गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जाता, आलम यह होती है कि लाखों रूपये के सीसी सड़क निर्माण महज कुछ वर्षों में ही जर्जर होने लगते हैं,जबकि जर्जर मार्गों से आवागमन करनें में लोगों को काफी परेशानी होती है। बताया गया कि नुकीली गिट्टियां निकल जानें से पैदल चलना मुश्किल होता है,जबकि दोबारा शासन स्तर से मार्गों के स्वीकृति नहीं मिल पाती,बावजूद ग्राम पंचायतों के जिम्मेदारों सहित प्रशासनिक अमला भी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर सुधार लानें के लिये कोई ठोस पहल नहीें करता। सूत्रों की मानें तो निर्माण कार्यों को ठेकेदार के हवाले से करवाया जाता हैैै, और मोटी कमीशन ले ली जाती है,जिससे लाखों रूपये के निर्माण कार्य भ्रष्टाचार के शिकार हो जाते हैं, और महज कुछ वर्षों में ही उखड़नें लगते हैं।

  • पिछले वर्ष हुआ था सीसी सड़क निर्माण।

जिले के जनपद पंचायत समनापुर अंर्तगत ग्राम पंचायत कंचनपुर के पोषक ग्राम तितराही में लाखों रूपये खर्च करके सीसी सड़क का निर्माण कार्य करवाया गया था, जो महज एक वर्ष में ही जर्जर होनें लगा है।अभी से ही मार्ग पर नुकीली गिट्टियां निकलना शुरू हो गया है, जिससे आवागमन करनें में परेशानी बनी हुई है। बताया गया कि निर्माण कार्य के दौरान जिम्मेंदारों द्वारा गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया । जिससे महज एक वर्ष में ही लाखों रूपये का सीसी सड़क निर्माण कार्य जर्जर होनें लगा है। आरोप लगाया गया कि शासन प्रशासन द्वारा निर्माण कार्यों की निगरानी सही ढंग से नहीं कराई गई, जिससे फलस्वरूप सड़क मार्ग एक वर्ष में ही जर्जर होनें लगा है। स्थानीय ग्रामीणों नें मामले को लेकर सवाल उठाए हैं और निर्माण कार्य की जांच करवाकर जिम्मेंदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई करनें की मांग की गई है।

  • सीसी सड़क में नहीं कराया नाली का निर्माण।
  • ग्राम पंचायत द्वारा सड़क निर्माण करवाते समय न तो पानी निकासी के लिए नाली का निर्माण कराया गया, और न ही सीसी सड़क निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान दिया गया, जिससे बरसात के दिनों में सड़क में नाली न होने के कारण मार्ग पर कीचड़ हो जाता हैं, जिससे आवागमन करनें में ग्रामीणों कोें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।साथ ही बरसात के मौसम होनें से कीचड़ युक्त गंदा पानी मुख्य सड़क से होकर ग्रामीणों के घरों में प्रवेश करता है। जिससे स्थानीय ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है।
  • नहीं लगाया निर्माण कार्य संबंधी बार्ड।

ग्राम पंचायत द्वारा पिछले वर्षों में लाखों रूपये के निर्माण कार्य करवाए गए हैं जहां नियमानुसार निर्माण कार्य संबंधी सूचना बोर्ड नहीं लगाया गया, जिससे लोगों को निर्माण कार्य संबंधी जानकारी नहीं मिल पा रही है। जबकि नियमानुसार बोर्ड में स्वीकृत राशि, सड़क की लागत राशि, ठेकेदार का नाम ,सड़क मार्ग की अवधि,कार्य शुरू व कार्य समाप्ति के दिनांक सहित अन्य का लेखन होना जरूरी होता है। लेकिन ग्राम पंचायत के जिम्मेंदारों द्वारा लाखों रूपये के निर्माण कार्य में कार्य संबंधी सूचना बार्ड नही लगाए गया हैं। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत कंचनपुर में लम्बे समय से मनमानी की जा रही है, जहां शौचालय निर्माण, पीएम. आवास, सार्वजनिक सुलभ शौचालय, मनरेगा सहित पंचायत के विभिन्न कार्यों में जमकर मनमानी बरती जा रही है, जिसे लेकर लोगों नें सवाल उठाते हुए जांच करवाकर जिम्मेंदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई करनें की मांग की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.