Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

विश्व रक्तदाता दिवस: रक्तदाताओं ने शिविर में 30 यूनिट ब्लड का किया रक्तदान

0 6

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में हाथी ताल गुरुद्वारा में आयोजित किया रक्तदान शिविर

लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने का संदेश देना

जबलपुर। हर वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। 14 जून यानी विश्व रक्तदाता दिवस के दिन रक्तदान करने के लिए कई जगहों पर कैंप भी लगाए जाते हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है दुनिया में जरूरत के मुताबिक खून उपलब्ध करवाना। अगर ब्लड बैंकों में पर्यापत मात्रा में खून उपलब्ध होगा तो खून की कमी के कारण किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होगी। जहां एक ओर पूरा विश्व कोरोनावायरस से जूझ रहा है वहीं दूसरी तरफ थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चे ,गर्भवती महिला व एक्सीडेंट से पीड़ित लोग भी अपने जीवन में संघर्ष कर रहे हैं इन सभी को रक्त की आवश्यकता समय समय में पढ़ती रहती है इनके इलाज हेतु आज हथिताल गुरुद्वारा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें लगभग 30 यूनिट ब्लड इकट्ठा हुआ है यह रक्तदान शिविर जिला रेडक्रॉस सोसायटी, मां रेवा निशुल्क रक्तदान मानव सेवा ,न्यू विशाल गणेश उत्सव समिति हाथी ताल , के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने का संदेश देना था । शासन के निर्देशानुसार रक्तदान शिविर में रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव आशीष दीक्षित व एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे की अनुमति पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए यह आयोजन किया गया था, तथा प्रत्येक रक्तदाता को शिविर में प्रवेश करने से पहले मास्क व सैनिटाइजर का भी उपयोग सुनिश्चित किया गया ।

इस कार्यक्रम में आनंद स्वामी, संदीप शुक्ला ,राहुल सांगवान ,शैलेंद्र शुक्ला ,विकास शुक्ला, अमित बर्मन ,विक्की श्रीवास्तव सचिन सोनी ,अमित मिश्रा ,अंकित पवार ,अमित विश्वकर्मा, संदीप गुप्ता, मुकेश कनोजिया, ओमप्रकाश गुप्ता ,संतोष सेन ,सचिन राजपूत, रोहन कनोजिया ,राकेश चक्रवर्ती ,मोहित कुशवाहा, कमलेश पटेल ,प्रशांत पटेल ,जितेंद्र राज ,विकास ठाकुर आदि मौजूद थे । कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है विश्व रक्तदाता दिवस कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया। कार्ल लैंडस्टेनर का जन्मदिन 14 जून को हुआ था, उन्हीं के जन्मदिन के दिन रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।

विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को रक्तदान के लिए जागरुक किया जाए। 

स्वेच्छा से रक्तदान करने से ब्लड बैंकों में पर्यापत मात्रा में ब्लड उपलब्ध रहेगा, जिससे जरूरत पड़ने पर मरीज को आसानी से ब्लड मिल सके।

रक्तदान करने से कई लोगों को नया जीवन दिया जा सकता है। देश-दुनिया में कई लोगों रोजाना खून की कमी से मर जाते हैं। इस दिन को मनाने से लोगों को याद दिलाया जा सकता है कि रक्तदान करना जरूरी है।

विश्व रक्तदाता दिवस थीम 2020

हर साल विश्व रक्तदान दिवस पर अलग-अलग थीम रखी जाती है। इस वर्ष की थीम है…

सुरक्षित रक्त, बचाए जीवन

Leave A Reply

Your email address will not be published.