Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

समर्पण संस्था ने दी बैगा परिवार को जरूरतमंद सामग्री

0 16

समर्पण संस्था ने दी बैगा परिवार को जरूरतमंद सामग्री
.कोरोना वॉयरस के संक्रमण से बचने बनाए दूरी,रहे सावधान,संंस्था की सचिव ने किया जागरूक

मण्डला। सोमवार को ग्राम सेमरखापा में निवासरत कोविड़-19 से प्रभावित आदिवासी बैंगा परिवारों की सहायता करने समर्पण संस्थान की सचिव प्रीति पटैल पहुंची जहॉ आधा सैकड़ा परिवार को खाद्य सामग्री वितरण की। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से बचने के लिए ग्रामीणों को जागरूक भी किया गया। उन्होंने कहा कि ग्राम सेमरखापा के आदिवासी मजदूर एकल व विधवा महिलाएं,घरेलु काम काजी व रोज कमाने वाले मजदूरी को चिन्हित कर 50 परिवारों को समर्थन संस्था भोपाल के सहयोग से राशन का विवरण किया गया जिसमें 10 किलो चावल, दाल, तेल मसाले व साबुन प्रत्येक परिवारों को प्रदान किया गया। समर्पण संस्था मण्डला विगत कई वर्षो से गरीब आदिवासी महिलाओं और जरूरतमदों के उथ्यान के लिए काम कर रही है।
संस्था की सचिव ने किया जागरूक
वर्तमान में इसके साथ ही ग्रामीणों जनों को काविड-19 से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, चेहरे में मास्क या गमछे का प्रयोग बार-बार साबुन से हाथ धोना एवं शरीररिक क्षमता वृद्धी के लिए जागरूक किया गया। संस्था की सचिव प्रीति पटैल ने खाद्य सामग्री वितरण करने के दौरान उपस्थित जनों से शासन के नियमों का पालन करने एवं धार्मिक सामाजिक कार्यक्रमो में शामिल न होने की अपील की, वहीं ग्रामीणों से कहा कि भीड़ वाली जगहों में न जाए और न ही बाहरी भोजन ग्रहण करें। उन्होन कहा कि सेमरखापा में ्रग्रामीणों को खाद्य सामग्री दी गई है। अब हमारा दूसरा कार्यक्रम यह है कि मोहगांव विखं के अंतर्गत 10 ग्रामों में कोविड-19 वॉयरस से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जाना है जिसके तहत लॉकडाऊन के चलते बाहर से आए मजदूरों के राशन कार्ड, जॉब कार्ड बनवाना एवं बैंक मित्र के सहयोग से ग्रामीणों को ग्राम में ही कार्य का भुगतान कराना जिससे बैंकों में भीड़ एकत्र न हो एवं जनसमुदाय को जिससे दिक्कतों का सामना नही करना पड़ेगा।
रिलंाईस फाउण्डेशन से क्षेत्र में हो रहा पेयजल उपलब्ध

ग्राम पंचायत सेमरखापा के ग्रामीणों के बीच खाद्य सामग्री वितरण करने पहुंची समर्पण संस्था की सचिव प्रीति पटैल ने बताया कि मण्डला और नैनपुर विकासखण्ड के अंतर्गत 25 गांव में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए टंकियों का निर्माण रिलांईस फाउण्डेशन के द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम कोटा सागंवा, मलारा, सिलपुरी, भेसादाह, बिछुआ, बाजा, पाठासिहोरा, गजना, दोनी, बम्हनी, बरबसपुर, जिलवानी, सागुनिया, बंधाद, गोराछापर, जामगांव, रमपुरीमाल, चिरईडोंगरी माल, सुक्कम, बरेलीतला, चिरईडोंरगी रैयत, दानाझिर, खमदेही, बोरी, सुलेवाड़ा आदि ग्रामों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए टंकियों का निर्माण जारी हैं। इन टंकियों का पानी क्षेत्र के ग्रामीण उपयोग करेंगे, वहीं पशु-पक्षी के लिए भी पानी उपलब्ध होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.