Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

स्कूल में हुये स्वास्थ्य परीक्षण का मिला लाभ

0 5

हृदय का हुआ सफल नि:शुल्क ऑपरेशन अब निशा है पूरी तरह से स्वस्थ
 जिले के गाडरवारा तहसील के ग्राम ढाना की निशा को बचपन में निमोनिया के कारण तबियत ज्यादा खराब हो जाने के कारण गाडरवारा के प्रायवेट अस्पताल से जबलपुर रेफर किया गया। जबलपुर के प्रायवेट अस्पताल में हुई जांच में पता चला कि निशा के हृदय में छेद है। निशा के पिता महेश कुशवाहा मजदूरी करके अपने परिवार का भरण- पोषण करते थे। उनके पास इतने रूपये नहीं थे कि वे निशा का ऑपरेशन करा सकें।
         ग्राम ढाना के स्कूल में स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम- आरबीएसके की टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान पाया कि निशा हृदय रोगी है। इस टीम ने निशा के पिता महेश कुशवाहा को स्कूल बुलाकर बताया कि आरबीएसके के अंतर्गत निशा के हृदय का नि:शुल्क ऑपरेशन कराया जा सकता है। इस पर महेश अपनी बेटी के हृदय के ऑपरेशन के लिए सहमत हो गये। फिर आरबीएसके के डॉक्टर से सम्पर्क किया। उन्होंने ऑपरेशन का इस्टीमेट तैयार किया। यह प्रकरण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति में भेजा गया। इस समिति ने प्रकरण का परीक्षण कर निशा के ऑपरेशन के लिए 75 हजार रूपये स्वीकृत किये। इसके बाद निशा का भोपाल के बंसल अस्पताल में हृदय का नि:शुल्क ऑपरेशन सफलता पूर्वक किया गया। अब निशा पूरी तरह से स्वस्थ है। निशा, उसके पिता और परिवार के सभी लोग बहुत खुश हैं कि निशा का नि:शुल्क उपचार होने से वह अब पूरी तरह स्वस्थ है।
         निशा के पिता महेश कुशवाहा और उनके परिजनों ने शासन की योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रति आभार प्रकट किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.