Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुविधाओं की सौगात

0 15

दिव्यांग ई-लायब्रेरी, दिव्यांग कंट्रोल रूम, ई-पाठशाला एवं ई-पंचायत का हुआ शुभारंभ

मण्डला। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के अलग-अलग विभागों द्वारा जनता की सुविधा के लिए ऑनलाईन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं। शुभारंभ के इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, विधायक बिछिया नारायण सिंह पट्टा तथा जनप्रतिनिधि एवं संबंधित उपस्थित रहे। केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री ने ई-पाठशाला, दिव्यांग ई-लायब्रेरी तथा ई-पंचायतों के शुभारंभ को सुशासन के लिए जरूरी एवं जनहितैषी बताया। उन्होंने जिले के कुपोषण को दूर करने प्रभावी कदम उठाने की बात कही। उन्होंने जिलेवासियों से स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कोरोना को हराने के लिए दृढ़संकल्पित होने की अपील की। राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने जिला प्रशासन के सामाजिक न्याय एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य को अनुकरणीय बताया। उन्होंने कुपोषण को दूर करने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की सराहना की तथा स्वयं भी अपने गांव के बच्चों को गोद लेकर उनका कुपोषण दूर करने की मंशा जताई। उन्होंने कुपोषण को दूर करने में सहयोग करने अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आगे आने की बात कही। विधायक बिछिया नारायण सिंह पट्टा ने लोगों की सुविधा के लिए ई-पंचायतों के लगातार विस्तार को जरूरी बताया।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने सामाजिक न्याय विभाग के तहत् दिव्यांग ई-लायब्रेरी तथा दिव्यांगों की सहायता के लिए स्थापित किए गए जिला स्तरीय दिव्यांग कंट्रोल रूम का ऑनलाईन शुभारंभ किया। दिव्यांग छात्र-छात्राओं एवं वयस्क दिव्यांगों के लिए बनाई गई ई-लायब्रेरी में कक्षा 1 से 12वी तक के दृष्टिबाधितों छात्र-छात्राओं के अध्ययन के लिए ऑनलाईन सामग्री उपलब्ध कराई गई है। यह सामग्री श्रवण योग्य (ऑडिबल फॉर्म) रूप में है। रानी अवंती बाई हायर सेकण्डरी स्कूल के पास स्थित जिला पुस्तकालय भवन में दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं एवं दृष्टिबाधित व्यस्कों के लिए ई-लायब्रेरी संचालित होगी। ई-लायब्रेरी प्रातः 10ः30 बजे से सायं 5ः30 बजे तक संचालित रहेगी। इच्छुक दिव्यांग विद्यार्थी निर्धारित समय पर आकर ई-लायब्रेरी में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसी प्रकार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने दिव्यांगों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तर पर बनाए गए दिव्यांग कंट्रोल रूम के शुभारंभ की जानकारी दी है। दिव्यांगों के लिए स्थापित जिला कंट्रोल रूम का नंबर 07642-252360 है।

साक्षर बनी महिलाओं से हुई बात-

शुभारंभ की इस कड़ी में कलेक्टर हर्षिका सिंह महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित ’सेम फ्री मंडला’ अभियान के तहत् कुपोषण मुक्त हुए 5 गांव की टीम से ऑनलाईन चर्चा की तथा कुपोषण को दूर करने के लिए जिला प्रशासन एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। सेम फ्री मंडला अभियान के तहत् बिछिया परियोजना का ग्राम सोतिया, बीजाडांडी का भुद्रा, मंडला का पीपरपानी, नैनपुर का पायली तथा नारायणगंज का बीजेगांव कुपोषण मुक्त घोषित किया गया है। इस प्रकार श्रीमती सिंह कुपोषण मुक्त अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली कार्यकर्ताओं एवं संबंधितों से ऑनलाईन चर्चा की। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग द्वारा गांव की पढ़ी-लिखी महिलाओं द्वारा निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाने के कार्यक्रम एवं निरक्षर से साक्षर हुई महिलाओं से बात की। श्रीमती सिंह ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ’निरक्षरता से आजादी अभियान’ का शुभारंभ भी किया और इस कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी।

ई-विद्यालय एवं ई-पंचायत हुए प्रारंभ-

    कलेक्टर हर्षिका सिंह ने 15 अगस्त के अवसर पर जिले में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रभावित होने वाली पढ़ाई को देखते हुए ऑनलाईन अध्ययन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ई-विद्यालय का शुभारंभ किया। ई-विद्यालय की लिंक जिला प्रशासन की ऑफीशियल वेबसाईट पर उपलब्ध कराई गई है। यहाँ पर स्कूली पढ़ाई, कम्प्यूटर, आईटीआई, पॉलीटेक्निक तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाईन अध्ययन सामग्री उपलब्ध है। इसी प्रकार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घोषित किए गए ई-ग्राम पंचायतों का ऑनलाईन शुभारंभ किया गया। कलेक्टर ने ई-पंचायतों के माध्यम से एक ही स्थान पर उपलब्ध होने वाली सेवाओं की जानकारी दी। जिले में मंडला से टिकरिया, नैनपुर से चिरईडोंगरी रेलवे, मवई से घुटास, मोहगांव से मोहगांव माल, घुघरी से घुघरी, नारायणगंज से खैरी, बीजाडांडी से बीजाडांडी, बिछिया से अंजनिया तथा निवास से ग्राम पंचायत पिपरिया को ई-पंचायत बनाया गया है। ई-ग्राम पंचायत में नागरिकों को आवश्यक सुविधाएं जैसे बैकिंग, एमपी ऑनलाईन तथा सीएससी संबंधित कार्य की एक ही प्लेटफार्म में सुविधा प्रदान की जायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.