Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

ऋणमुक्तेश्वर मंदिर पाइप के जरिए भक्तों ने किया शिवजी का जलाभिषेक

0 89

कोरोनावायरस संक्रमण की महामारी के बाद भी पहुंचे सेकंडों श्रद्धालु,लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना है, ऐतिहासिक शिव मंदिर,मुख्य गेट में ताला लगा होने से भक्तों में नाराजगी

नंद किशोर ठाकुर, डिण्डौरी।

जिला मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर दूर कुकर्रामठ गांव में स्थित ऐतिहासिक ऋणमुक्तेश्वर मंदिर मैं कल सावन सोमवार को ऐसा समय आया था जब भगवान भोलेनाथ के भक्तो ने पाइप लाइन के जरिए शिव जी में जल अभिषेक किया।गौरतलब है कि ऋणमुक्तेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार को विभाग द्वारा अभी तक नहीं खोला गया है,जिससे जिले भर से पहुंचे सैकड़ों सैलानियों सहित भक्त शिवजी का जल अभिषेक नहीं कर पा रहे थे।लोगों की आस्था को देखते हुए इस सावन सोमवार को मंदिर के मुख्य द्वार से शिवलिंग तक पाइप लगा दिया गया था,पाइप लाइन के सहारे ही भक्तों ने शिवजी का जल अभिषेक किया गया। गौरतलब है कि लोगों की मंदिर से गहरी आस्था जुड़ी हुई है,मंदिर का निर्माण10वीं11वीं शताब्दी में कलचुरी राजा ने मंदिर का निर्माण कार्य करवाना पुरातत्व विभाग द्वारा बताया गया हैं।

  • सावन महीने में कावड़ यात्रा पर है पूरी तरह प्रतिबंध

सावन महीने में कावड़ यात्रा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाई गई है,पुरातत्व विभाग द्वारा सैलानियों के लिए निर्देश भी जारी किए गए हैं,जारी निर्देशों के अनुसार पूरे सावन माह में कावड़ यात्रा पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगी, साथ मंदिर पहुंचे सैलानियों केवल शिवलिंग को दूर से ही दर्शन कर पाएंगे। निर्देश के अनुसार शिवलिंग में फूल, बेलपत्र, धतूरा, चावल, शहद, शक्कर आदि चढ़ाना पूर्णतया वर्जित किया गया है।नियम को कड़ाई से पालन करवाने के लिए विभाग ने मुख्य गेट पर ताला लगाने के निर्देश दिए हैं, जिससे सैलानी अब केवल मंदिर के बाहर से ही दर्शन कर पाएंगे। आस्था को देखते हुए मंदिर के मुख्य द्वार से शिवलिंग तक पाइप लगा दिया गया है,जिससे सावन सोमवार को शिवलिंग पर जलाभिषेक किया जा सकता है, बावजूद भी दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे सैलानी सहित भक्तों में नाराजगी हैं।

  • पाइप लाइन के जरिए शिवलिंग में किया गया जल अभिषेक

गौरतलब है कि ऐतिहासिक ऋणमुक्तेश्वर मंदिर लोगों के लिए गहरी आस्था का केंद्र बना हुआ है। मान्यता है कि विधि विधान से पूजा पाठ करने से लोगों को ऋणों से मुक्ति मिलती है एवं घरों में सुख समृद्धि का वास होता है।खास तौर पर सावन माह में जिलेभर से सैकड़ों श्रद्धालु हर दिन पूजा पाठ करने पहुंचते थे। पिछले हर सालों में सावन सोमवार के दिन हजारों की संख्या में दूर-दूर से लोग पहुंचकर भक्ति भाव से पूजा पाठ भी किया करते थे, लेकिन इस साल कोरोनावायरस महामारी के चलते मंदिरों में पूजा-पाठ बंद है। ऐतिहासिक ऋणमुक्तेश्वर मंदिर मैं लोगों की गहरी आस्था होने के चलते जलाभिषेक करने के लिए गेट से शिवलिंग तक पाइप लाइन लगा दिया गया है,पाइप लग जाने के बाद गेट से सीधे शिवलिंग में कल सावन सोमवार को जलाभिषेक किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.