Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

कोरोना से बचाव के लिय कलेक्टर ने ली आपात बैठक, प्रशासन अलर्ट पर

0 13

मण्डला। 20 मार्च को जबलपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित 4 मरीजों की पुष्टि हुई। समीपस्थ जिले में पाये गये कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। गोलमेज सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा, एडीएम मीना मसराम सहित सभी एसडीएम, सीएमएचओ श्रीनाथ सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी एवं संबंधित उपस्थित रहे। बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग एवं सभी को सचेत करते हुए कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम चाक-चौबंध रखने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मरीजों के परीक्षण तथा दवा आदि से संबंधित सभी व्यवस्थाऐं दुरूस्त रखने के निर्देश दिये।

जिले की सीमाओं पर बनायें चैकपोस्ट-डॉ. जटिया ने मंडला जिले की सीमा से लगे स्थानों पर स्वास्थ्य चैकपोस्ट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस चैकपोस्ट में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाहर से आने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा तथा कोरोना संक्रमण से संदिग्ध पाए जाने पर उन्हंे तत्काल समीपस्थ अस्पताल भेजना सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने नैनपुर, बीजाडांडी, डिण्डौरी मार्ग, लखनादौन तथा अन्य सीमा से जुड़े मार्गों पर स्वास्थ्य टीम तैनात करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को मरीजों की अति आवश्यक परिस्थितियों में ही सर्जरी और अन्य गंभीर चिकित्सा करने के निर्देश दिये। उन्होंने नैनपुर रेल्वे स्टेशन में भी स्वास्थ्य टीम तैनात करने की बात कही।

कटरा और योगीराज में भी बनायें आईसोलेशन वार्ड-कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण की संभावना वाले मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। कलेक्टर ने कटरा एवं योगीराज अस्पताल में भी अनिवार्य रूप से आईसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने उक्त दोनों अस्पतालों के प्रबंधकों से आईसोलेशन वार्ड तत्काल बनाकर उसमें जरूरी स्टॉफ एवं व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने की बात कही। डॉ. जटिया ने अस्पतालों में सर्दी-जुकाम एवं अन्य परेशानियों से संबंधित आने वाले मरीजों का भी उचित उपचार करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के अन्य निजी अस्पतालों से भी प्राप्त कोरोना संक्रमण रोकथाम के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मरीजों के लिए जरूरी व्यवस्था एवं प्रशासन के साथ आवश्यक सहयोग करने की बात कही।

अवकाश पर गए चिकित्सक तत्काल ज्वाईन करें ड्यूटी-डॉ. जटिया ने कोरोना वायरस के संक्रमण एवं रोकथाम की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए अवकाश पर गए जिले के सभी चिकित्सकों को तत्काल ड्यूटी ज्वाईन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि तत्काल ड्यूटी पर नहीं आने वालों पर निलंबन की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने जिले भर में रोकथाम संबंधी गतिविधियों के लिए आरबीएसके, आयुष विभाग तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की तैनाती के भी निर्देश दिये।

ग्रामवार टीम बनायें, कोटवार देंगे मुनादी-कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने सभी एसडीएम को ग्रामवार एक जागरूकता टीम बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह टीम सचिव, रोजगार सहायक, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा समाजसेवी व्यक्तियों से मिलकर बनेगी। यह टीम गांव में कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उसकी रोकथाम से संबंधित जानकारी प्रसारित करेगी। कलेक्टर ने इस टीम को बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जानकारी रखते हुए नजदीकि अस्पताल से उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव में कोटवार के माध्यम से भी मुनादी कर लोगों को संक्रमण से बचाने की जानकारी देने की बात कही। उन्होंने टीम के लिए स्वास्थ्य विभाग से जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थाऐं करने के निर्देश दिये।

सोशल मीडिया में भ्रामक खबरें पोस्ट करने पर होगी कार्यवाही-कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्वीटर तथा अन्य माध्यमों में कोरोना वायरस के संक्रमण संबंधी भ्रामक जानकारी प्रसारित करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप ग्रुप्स में भ्रामक खबरें पोस्ट करने वालों के साथ-साथ ग्रुप ऐडमिन पर भी कार्यवाही होगी। एसपी दीपक शुक्ला ने कहा कि पुलिस कार्यवाही के लिए व्हाट्सऐप एवं अन्य माध्यमों से भ्रामक पोस्ट करने वालोें की शिकायतों का मोबाईल नंबर सहित स्क्रीनशॉट देना होगा। श्री शुक्ला ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय से सोशल मीडिया के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं।

’’जनता कर्फ्यु’’ में सहयोग की अपील-कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने 22 मार्च को कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम करने के उद्देश्य से देशभर में चलाये जा रहे ’’जनता कर्फ्यु’’ मुहीम में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने जिलेवासियों से कहा है कि 22 मार्च को घर से न निकलें। अनावश्यक बाहर निकलने से बचें, संक्रमण से संबंधित अफवाहें न फैलायें, जागरूक बनें, सावधानी बरतें एवं परस्पर सहयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.