Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

नल-जल योजनाःगांव के वार्डों में जर्जर पड़ी पाइप लाइन

0 70

कुम्ही सतधारा। सिहोरा तहसील के देवरी ग्राम पंचायत में नल जल योजना के लोहे के पाइप लाइन करीब 4 वर्षों से गांव के आधे वार्डों में जर्जर पड़ी हुई है। पीएचई विभाग से लेकर पंचायत कर्मचारीयों के द्वारा ग्राम वासियों के पानी व्यवस्था की कोई चिंता नहीं की जा रही।

ग्राम पंचायत देवरी में सत्र 2012 में पूर्व सरपंच मुकेश पटेल के कार्यकाल में करीब आठ लाख की लागत से लोहे की पाइप लाइन बिछाकर नल जल योजना को शुरू किया गया था। परंतु सही देखरेख नहीं होने के कारण करीब 4 वर्षों से गांव के आधे गांव में लोहा पाइप लाइन जंग से खराब हो गई हैं। नल जल योजना के चलते गांव में कोई योजना के अंतर्गत ऑपरेटर नियुक्त नहीं है। समिति का चयन भी नहीं किया गया है। नल जल योजना कभी किसी एक मोहल्ला के बीच चलाया भी गया तो, जगह-जगह पाइपलाइन मैं पानी लीक होकर रास्ते में बह रहा है। जिस कारण लोगों पर स्वच्छता को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नल जल योजना का लाभ नहीं मिलने के कारण ग्राम पंचायत देवरी की माता बहनें मजबूरी में हेण्डपंप का प्रयोग कर पानी की व्यवस्था करने में लगातार जुटी रहती हैं ।
नल जल योजना के संबंध में पीएचई विभाग के अधिकारी और पंचायत कर्मचारियों को इस परेशानी से अवगत कराया गया है। परंतु ग्राम वासियों के शिकायत का कोई असर अभी तक नहीं हो रहा है।

ग्राम के वर्तमान पदस्थ सचिव महेंद्र पटेल ने बताया कि ग्राम पंचायत के द्वारा बीच-बीच मैं खराब पाइपलाइन का सुधार कार्य किया जाता है। कुछ पाइप लाइन खराब है। जिनकी जानकारी हम अपने आला अधिकारियों को देते रहते हैं । गांव के 60प्रतिशत भाग में नल जल योजना सुचारू रूप से चल रही है।

इस संबंध में पीएचई सिहोरा के उपयंत्री हेमचंद विश्वकर्मा ने बताया कि नल जल योजना ग्राम पंचायत को पूर्ण रूप से चालू हालत पर पूर्व मैं हस्तांतरित कर दिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.