जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

युवा जागृति एवं हरित क्रांति हेतु दो दिवसीय कार्यक्रम

जबलपुर दर्पण। गायत्री शक्तिपीठ जबलपुर के मुख्य ट्रस्टी श्री बीबी शर्मा द्वारा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में गायत्री परिवार जबलपुर द्वारा दो दिवसीय विशेष कार्यक्रम रखा गया है। दिनांक 13 जुलाई दिन शनिवार को शाम 6:00 बजे से देव संस्कृत विश्वविद्यालय के उप कुलपति एवं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्देशक डॉक्टर चिन्मय में पांड्या द्वारा युवाओं को उनकी खोई हुई शक्तियों का बोध कराने तथा प्रबुद्ध वर्ग को राष्ट्र के लिए जागृत कर राष्ट्र निर्माण में सहयोग करने हेतु एक विशेष सन्गोष्टी मानस भवन परीक्षा प्रेक्षागृह में आयोजित की गई है। जिसके लिए जबलपुर के ही नहीं आसपास के भी अनेक जिलों से भी युवा एवं प्रबुद्ध वर्ग आकर समाज में पनप रही कुरीतियां, अंधविश्वास, अत्याचार, को समाप्त कर सतयुग की वापसी हेतु मार्गदर्शन दिया जायेगा।
प्रबुद्ध युवा वर्ग संगोष्ठी में विशेष अतिथि होंगे संसद आशीष दुबे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर जगत बहादुर सिंह द्वारा की जाएगी।
उप जोन प्रभारी नरेश तिवारी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि दूसरे दिन दिनांक 14 जुलाई को प्रातः 8:00 बजे से घुघरा घाट लम्हेटा जबलपुर में धरती मां की गोद को हरा-भरा कर पृथ्वी पर बढ़ रहे गर्मी के प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से और पर्यावरण को बचाने का संदेश पौधारोपण के माध्यम से दिया जाएगा, क्योंकि अभी वर्ष 2024 की भीषण गर्मी को हम व आपने देखा है, जिससे सभी का जीना मुश्किल हुआ था। गायत्री परिवार द्वारा हमेशा ही हरित क्रांति को आगे बढ़ाने हेतु कार्य किया गया है, इसके पहले भी सुंदरपुर और तिलवारा घाट में हजारों की संख्या में लगाए गए पौधे आज वृक्ष का रूप ले चुके हैं। जो कि आज स्वच्छ जलवायु चारों तरफ दे रहे हैं, इसी उद्देश्य से लम्हेटा घाट पर भी 5100 से अधिक तरुण रोपण अर्थात पौधे लगाने का कार्यक्रम 14 जुलाई को रखा गया है, जिसके लिए वहां पर फेंसिंग और बोरिंग भी की गई है, जिससे कि पौधों को लगाना ही एक उद्देश्य नहीं, उन्हें सुरक्षित और संरक्षित रखना भी एक बड़ा काम है, ताकि वह भी शीघ्र ही वृक्ष का रूप ले सकें।
तरुण रोपण महायज्ञ का शुभारंभ गायत्री परिवार के श्री चिन्मय पंड्या जी द्वारा किया जाएगा। जिसकी अध्यक्षता डॉक्टर एमसी डाबर पद्मश्री एवं वरिष्ठ समाजसेवी चिकित्सा तथा विशिष्ट अतिथि डॉक्टर सुधीर मिश्रा पूर्व डायरेक्टर जनरल ब्रह्मोस एयरोस्पेस डीआरडीओ एवं नीरज सिंह विधायक बरगी विधानसभा आदि शामिल होंगे।
प्रमोद राय व्यवस्थापक गायत्री शक्तिपीठ उपमुख्य ट्रस्टी एवं कार्यक्रम संयोजक अरविंद श्रीवास्तव, के मिश्रा, गायत्री परिवार संयोजक गीता डोंगरे, कविता तिवारी, इंदु राय, मधु नामदेव, वंदना राजपूत आदि सभी से एक-एक पौधा लगाने एवं उक्त दोनों कार्यक्रम में उपस्थिति की सादर अपील की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page