जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाता है : नरेंद्र सिंह तोमर

सांसद खेल महोत्सव के तीसरे दिन केंद्रीय कृषि मंत्री की उपस्थिति में हुआ पतंग महोत्सव

जबलपुर दर्पण। खेलों का जीवन में अत्याधिक महत्व है यह मैं जिंदगी में हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बहुत ही सहायक हैं क्योंकि खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाते हैं जिसके कारण हम अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं यह बात केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जबलपुर में आयोजित सांसद खेल महोत्सव में मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित पतंग महोत्सव कार्यक्रम के दौरान रानीताल स्टेडियम में कही।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए कहा सांसद को साधुवाद देता हूं कि उन्होंने इस तरह के आयोजन किया और अपना सौभाग्य समझता हूं कि इन परंपरागत खेलों में मुझे आने का अवसर मिला।

उन्होंने कहा हम भली भांति जानते हैं कि खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि मनुष्य के समग्र विकास के लिए खेलों का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है यह हमें अनुशासन सिखाता है क्योंकि खेल में नियमों का विधिवत पालन ना हो तो कोई भी खेल पूरा नहीं हो सकता इसीलिए जो भी लोग खेल प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते हैं वे नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। खेल के नियम का पालन करना अत्यंत आवश्यक होता है चाहे वह आपकी मंशा के अनुरूप हो या ना हो मैं यह भी मानता हूं कि यदि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले कार्य करता अपने जीवन में अनुशासन और संविधान का पालन करें तो भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए खेल महत्वपूर्ण है।

श्री तोमर ने कहा कि प्राचीन काल में भी खेलों का महत्व पूर्ण योगदान था विशेष तौर पर भारतीय खेलों का क्योंकि हमारे परंपरागत खेलों को किसी भी प्रकार की धन संबंधी व्यवस्था की आवश्यकता नहीं होती थी, चाहे गिल्ली डंडा हो या कबड्डी किसी भी तरह के खेलों में पैसे की कोई आवश्यकता नहीं थी आज के आधुनिक दौर में क्रिकेट जैसे खेल का प्रचार ज्यादा है परंतु मैं ऐसा मानता हूं कि यदि हम देखें कोई भी परंपरागत खेल का स्थान क्रिकेट से कम नहीं है और जबलपुर में आयोजित सांसद खेल महोत्सव में श्री राकेश सिंह जी के द्वारा आयोजित परंपरागत खेल उनकी दूरदर्शिता को दर्शाते हैं।

श्री तोमर ने कहा कि एक समय ऐसा भी था कि खेलों के विकास के लिए लोग सरकारों पर आश्रित होने लगे और सरकारों के पास खेल जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए न के बराबर बजट था खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती थी जिसमें वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें परंतु भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने लगातार मध्य प्रदेश में खेल के विकास के लिए बजट का प्रावधान किया और मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि मध्यप्रदेश में जिलों के साथ ही अब ब्लॉक स्तर पर स्टेडियम विकसित किए गए है।

उन्होंने कहा हमारे देश का सौभाग्य है कि देश के प्रधानमंत्री हैं क्योंकि वे समग्र विकास,संतुलित विकास और दूरदृष्टि पर भरोसा करने वाले नेता हैं, और वह जानते हैं कि दुनिया के राजनैतिक मंच पर सफलता हासिल करने के लिए हमें क्या करना चाहिए इस बात का भी प्रयत्न कर रहे हैं हमारे गांव में शहर में रह रहे गरीब आदमी के जीवन में बदलाव कैसे आए इस पर भी प्रयत्न कर रहे हैं देश के नौजवानों को रोजगार कैसे उपलब्ध हो इसके लिए वह मेक इन इंडिया स्टार्टअप इंडिया डिजिटल इंडिया जैसे अनेकों कार्यक्रमों को बढ़ावा दे रहे हैं मोदी जी ने लाल किले से कहा था कि हम 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएंगे इस हेतु हमारी सरकार प्रतिमाह 75000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नियुक्ति पत्र दे रही है इस समग्र दृष्टिकोण के आधार पर जब वे सर्वांगीण विकास की कल्पना साकार कर रहे हैं तो खेलों पर भी उतना ही ध्यान दे रहे है और माननीय मोदी जी का मानना है ओलंपिक की तैयारी भी खिलाड़ी को 365 दिन करनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्तर पर अपना काम हो रहा है परंतु मोदी जी ने सांसदों को भी प्रेरणा दी कि वह अपने क्षेत्रों में सांसद खेल महोत्सव का आयोजन कर अपने क्षेत्र के खिलाड़ियों की प्रतिभा विकास कर सके जिनमें भारत के परम्परागत खेलों का भी समागम हो पुराने खेलों को भी बढ़ावा मिल सकें। आजकल बच्चों को मोबाइल मैं खेल ज्यादा पसंद आते हैं परंतु परंपरागत खेलों से उनका शारीरिक विकास भी होगा और सूर्य की रोशनी में वे शक्ति प्रदान कर सकेंगे। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने सांसद खेल महोत्सव में परंपरागत खेलों को विशेष स्थान दिया है जिससे जबलपुर में ग्राम पंचायत से लेकर शहर तक हर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन बखूबी कर सकता है।

अपनी आकांक्षाओं को आसमान तक ले जाने की प्रेरणा देती है पतंग:- राकेश सिंह

सांसद राकेश सिंह ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव के आयोजन की प्रेरणा नरेंद्र मोदी ने दी है क्योंकि उनका मानना है देश के नौजवानों को, युवाओं को अपने शारिरिक और मानसिक विकास के लिए खेलों में हिस्सा लेना अत्यंत आवश्यक है और इस कारण जबलपुर में सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है। जिसमें हर स्तर के खेलों का आयोजन हो रहा है।

सांसद राकेश सिंह ने कहा कि आज मकर संक्रांति का पावन पर्व है और पर्व पर आज हम भगवान सूर्य की उपासना करते हैं और उनको नमन करते हैं आज के दिन पतंग का भी विशेष महत्व होता है क्योंकि पतंगबाजी के माध्यम से एक ओर हम भगवान सूर्यदेव को नमन तो करते ही हैं साथ ही अपनी आकांक्षाओं को आसमान तक ले जाने की प्रेरणा प्राप्त करते हैं और यह मानते हैं की जितनी ऊंची हमारी पतंग उड़ रही है उससे भी ऊंची हमारी इच्छा, आकांक्षाएं जो सत्कार्यों के लिए हैं उन्हें प्राप्त कर सके और इस भाव के साथ हम पतंग उड़ाते हैं । आप सभी को याद होगा पहले हर घर की छत पर पतंगबाजी की जाती है परंतु अब आधुनिकता के दौर में यह सब कम दिखाई देता है परंतु अब आवश्यकता है कि युवाओं को भी परंपरागत खेलों का महत्व समझना होगा ताकि वे अपना शारीरिक और मानसिक विकास कर सकें अपना और देश का नाम रोशन कर सकें इसलिए सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है और मैं यह विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले दिनों में सांसद खेल महोत्सव और भी सफलता हासिल करेगा।

पतंग उड़ाने के साथ खेले परंपरागत खेल
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवँ साँसद राकेश सिंह के साथ सभी जनप्रतिनिधियों एवँ पदाधिकारीयों ने पतंग उत्सव में पतंग उड़ाई। इस दौरान कृषि मंत्री श्री तोमर ने गिल्ली डण्डा, कंचा, पिटुक खेल का आंनद भी लिया।

इस अवसर पर नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष रानू तिवारी, प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, कोषाध्यक्ष अखिलेश जैन, विधायक सुशील तिवारी, नंदनी मरावी, डॉ जितेंद्र जामदार, जिप अध्यक्ष संतोष बरकड़े, क्रीड़ा भारती जे क्षेत्र संयोजक भीष्म सिंह राजपूत, पूर्व विधायक शरद जैन, अंचल सोनकर, प्रतिभा सिंह, पूर्व महापौर प्रभात साहू, सदानंद गोडबोले, स्वाति गोडबोले, आंनद बर्नाड, एसके मुद्दीन, अभिलाष पांडे, अरविंद पाठक, मनोरमा पटेल, रिंकू विज मंचासीन थे।

साईकिल मैराथन कल
सांसद खेल महोत्सव के चतुर्थ दिवस कल रविवार 15 जनवरी को सुबह 9:30 बजे से रानीताल स्टेडियम से साईकिल मैराथन का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री प्रसाद महनकर एवँ अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाडी बबिता फोगाट होगी।

साईकिल मैराथन सुबह 9:30 बजे रानीताल स्टेडियम से प्रारम्भ होकर, रानीताल चौक, गोलबाजार, महाकौशल स्कूल, नेशनल हॉस्पिटल, महाराष्ट्र हाई स्कूल, यातायात थाने से मालवीय चौक, करमचंद चौक, नौदरा ब्रिज, तीन पत्ती चौक, मानस भवन, अशोका होटल, सुधा नर्सिंग होम, एचडीएफसी बैंक से रानीताल चौक होते हुए पुनः रानीताल स्टेडियम में समाप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page