जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

निर्भीकता से खोज परक समाचार पाठकों तक पहुंचना ही असली पत्रकारिता

अरुणोदय समारोह सम्मानित हुये
पद्मश्री डॉक्टर डावर का

जबलपुर दर्पण। अरुणोदय यशभारत निवास शताब्दिपुरम में रविवार 20 फरवरी 2023 को आयोजित पत्रकार अरुण शुक्ला स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार, माया शुक्ला स्मृति महिला पत्रकारिता एवं सुशीला शुक्ला स्मृति श्रेष्ठ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार समारोह अरुणोदय में नगर के चुनिंदा पत्रकारों व श्रेष्ठ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानीय अतिथियों ने शॉल श्रीफल, प्रतीक चिन्ह और सम्माननिधि से सम्मानित और पुरस्कृत किया । इस मौके पर अतिथियों ने कहा कि पत्रकार को हर चुनौती से निपटने में सक्षम होना चाहिए। खोज परक समाचार निर्भीकता के साथ पाठकों तक पहुंचना ही असली पत्रकारिता है। उन्होंने कहा कि आशीष शुक्ला जैसे बेटा आज की जरूरत है। जिन्होंने अपने माता -पिता को याद को इस स्मृति शेष आयोजन से संजोये रखा। मंच पर सम्मानीय अतिथि राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ,भाजपा नगर अध्यक्ष प्रभात साहू ,कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन,पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, जेएनके विवि के कुलपति डॉ प्रमोद मिश्रा,रादुविवि के कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्रा, नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविश्वविद्यालय के कुलपति एसपी तिवारी विराजमान थे। अतिथियों व चयन समिति को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

किसी परिचय को मोहताज नहीं पद्मश्री डॉक्टर मुनिश्चर चंद्र डावर को अरुणोदय सम्मान समारोह के गरिमामय मंच से आज विशेष रूप से सम्मानित किया गया। डॉक्टर डावर (एमसी डावर) सेना से सेवानिवृत्त डॉक्टर हैं। डॉ. मुनीश्वर चंद्र डावर…ऐसा नाम जो पहचान का मोहताज नहीं। वह जबलपुर में काफी मशहूर हैं। उनसे इलाज कराने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। करीब 50 सालों से गरीबों का इलाज कर रहे हैं।

वर्ष 2022 के लिए ये हुए सम्मानित व पुरस्कृत

वरिष्ठ पत्रकारिता सम्मान
श्री अरुण शुक्ल स्मृति वरिष्ठ पत्रकारिता सम्मान के लिए जयलोक के सच्चिदानंद शेकटकर को सम्मानित किया गया।

युवा पत्रकारिता पुरस्कार
युवा पत्रकारिता पुरस्कार दैनिक भास्कर के सुधीर श्रीवास,पत्रिका के वीरेन्द्र रजक, नई दुनिया के अमित सोनी, यशभारत के नीरज उपाध्याय को प्रदान किया गया ।

श्रीमती माया देवी श्रेष्ठ महिला पत्रकारिता पुरस्कार

श्रीमती माया देवी श्रेष्ठ महिला पत्रकारिता पुरस्कार से अंग्रेजी दैनिक हितवाद की आस्था ब्यौहार को व इलेक्ट्रानिक मीडिया से एएनआई के राकेश श्रीवास नवाजा गया ।

इनको मिला सर्वश्रेष्ठ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मान

समारोह में श्रीमती सुशीला शुक्ला की स्मृति में महिला एवं बाल विकास विभाग से चयनित दो सर्वश्रेष्ठ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए श्रीमती निधि ठाकुर और श्रीमती नीतू केवट को भी शॉल श्रीफल, प्रतीक चिन्ह और सम्माननिधि से सम्मानित और पुरस्कृत किया गया ।
इनने किया स्वागत अतिथियों को स्वागत डॉ. श्रीमति रश्मि शुक्ला,अवधेश कटारे,सतीश उपाध्याय आदित्य पंडित अभिषेक शुक्ला-, अजेय शुक्ला,सतीश सोंधिया योगेश अग्रवाल अंकित शुक्ला अस्तित्व शुक्ला व अर्थ शुक्ला ने किया।

आपका स्नेह और समर्पण का प्रभाव-डॉ रश्मि शुक्ला

स्वागत भाषण में डॉ. श्रीमति रश्मि शुक्ला ने कहा कि सम्मानीय मंच का आतिथ्य स्वीकार कर हम सबको अभिभूत करते सम्मानीय आत्मीय अतिथियों का हम स्वागत करते हैं अभिनंदन करते हैं। कार्यक्रम के अध्यक्ष विवेक तन्खा सहित सम्मानीय अतिथि गणों का आत्मीय अभिनंदन करते हैं । पुरखों की कृपा का वरद हस्त लिए माननीय आशीष जी के आत्मीय संबंधों ओर आपके स्नेह और समर्पण के प्रभाव से अनवरत 28 वर्षों का इतिहास लिए यह आयोजन अपनी भव्यता की ओर बढ़ता चला गया। पत्रकारिता के वर्तमान स्वरूप पर चिंतन और संवाद के साथ-साथ वीणा वादिनी के आशिषों से अभसिंचित पत्रकारों का एवम समाज सेविकाओं का सम्मान करने जा रहे है जिसके आप सभी साक्षी होंगे।

डायरेक्टरी अरुणोदय 2023 का विमोचन
अतिथियों ने समारोह के समापन पर यशभारत की टेलीफोन डायरेक्टरी अरुणोदय 2023 का विमोचन किया। इस मौके पर सम्मानीय अतिथियों को स्मृति चिन्ह आयोजन समिति के सदस्यों के द्वारा भेंट किया

पत्रकारिता ही दिशा देने का काम करती है:डॉ कपिलदेव मिश्रा
विशिष्ट अतिथि डॉ कपिलदेव मिश्रा ने कहा कि 8 वर्षों से में इस कार्यक्रम से जुड़ा हूं। सच में 27 वर्षों से यह यात्रा जीवंत चल रही है। पिता की विरासत को कोई आगे बढ़ाता है तो वही पुत्र और परिवार के लोग संस्कारित कहलाते हैं। वर्तमान समय में पत्रकारिता चुनौती है। कठिन समय है। पत्रकारों की लेखनी लोगों को न्याय दिलाने की तरफ आगे बढ़ रही है। समाज में प्रबोधन की बात हो या उद्बोधन की, पत्रकारिता ही दिशा देने का काम करती है। आशीष शुक्ला जी को ऐसे संस्कार मिले कि वो संस्कारधानी के हर वर्ग के लोगों को जोड़ पा रहे हैं। हम साधुवाद देते है शुक्ला परिवार और यशभारत परिवार को। ्र

दिलों को जोड़ता है यह कार्यक्रम:महापौर
महापौर जगतबहादूर सिंह अन्नू ने कहा कि अरुणोदय समारोह मेंं उपस्थित सभी अतिथियों का अभिवादन करते हुए कहा कि अरुणोदय इसलिए जाना और माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत से खूबियां है। एक तो आशीष जी श्रवण कुमार की भूमिका में पत्रकारों का सम्मान। और उनकी पत्नी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान करती हैं। सभी वर्ग के लोगो को जोडक़र एक गुलदस्ता तैयार होता है। यहां पत्रकार प्रेरणा लेकर जाते है। यशभारत आज भी इस भावना से वितरित होता है कि उनका पाठक पढ़ेगा, उनका ग्राहक नहीं। अखबार जब ग्राहक के पास जाता है तो मूल्यों में गिरावट हो जाती है। यह कार्यक्रम दिलों को जोड़ता है। वरिष्ठ पत्रकार इसमें चयन करते है। सूक्ष्मता से अच्छे नाम निकालकर लाते है उनको धन्यवाद।

70 के दशक के पत्रकार शहर को दिशा देते थे:तन्खा

प्रमुख अतिथि राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि प्रिय आशीष को बहुत सारा आशीष। कोरोना काल में जगत बहादुर सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा अन्नू लोगों के चहेते महापौर हैं। उन्होंने पूर्व महापौर प्रभात साहू के कार्यकाल को भी याद किया, जब 200 करोड़ का ब्रिज का प्रोजेक्ट स्वीकृत कर दिल्ली से भिजवाया। उन्होंने एसपी की अनुशासन प्रियता के लिए उन्हे साधूवाद दिया और शिक्षा के क्षेत्र में कुलपतियों के योगदान को सराहा। उन्होंने कहा कि आशीष शुक्ला यह पुनीत कार्य ऐसे लोगो के हाथ से कराते है जिनके हाथ इतने साफ हैं। सम्मानित पत्रकारों को बहुत बधाई देते हुए कहा कि आप सबने अपने लिए सम्मान मांगा नहीं था, जनता ने चुनकर आपको सम्मानित किया।मैं अरुण शुक्ल जी को तबसे जानता था जब वो युगधर्म में थे। 70 कि दशक में हम कॉलेज में थे। उस वक्त ऐसे पत्रकार थे जो शहर को दिशा देते थे। दो तरह के पत्रकार होते थे। पहले वो जो अपनी संपादकीय के लिए जाने जाते और दूसरे वो पत्रकार जो नेताओं को चलाते थे। शरद यादव के पॉलिटिकल कॅरियर में पत्रकारों का ही योगदान। शरद जी ने अपना नॉमिनेशन जेल से भरा था। इसी तरह अरुण शुक्ला जी ने 80 के दशक में मुंदर शर्मा जी को चुनाव लड़वाया। पर ये सारे लोग अपना रोल ईमानदारी से निभाते थे। ठेके की राजनीति नहीं थी। आशीष और रश्मि अपने परिवार को लेकर चलते हैं। पत्रकार कार्तिकेय शर्मा किसी कारण से नहीं आ पाए। लेकिन देश के बड़े पत्रकारों ने रुचि दिखलाई है इस कार्यक्रम में आने में। यह एक साधारण मंच नहीं रह गया। पूरे साल इस समारोह का इंतजार करते है, जैसे ये कोई शासकीय कार्यक्रम हो क्योंकि इसमें जो चयन होता है वो निष्पक्ष तरीके से। आशीष का कोई हाथ चयन में नही होता। भविष्य में इस कार्यक्रम को और ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। उन्होंन आशीष को आशीष देते हुए कहा कि ऐसे भी बच्चे होते है जो अपने पिता और माता की यादों में अपना सबकुछ झोंक देते हैं।

कुशल मंच संचालन
आयोजन में चिर-परिचित अंदाज में अजय पांडे ने कुशल मंच संचालन कर लोगों की तालियां बटोरीं।

आशीष शुक्ला ने जताया आभार
आभार करते हुए कार्यक्रम के संयोजक आशीष शुक्ला ने कहा कि इस व्यस्ततम दुनिया में आप समय देते है जो अहम बात है। अतिथियों और आगन्तुकों का आभार। यह कार्यक्रम लोगों के दिलो तक जा पहुंचा है। सबका आभार।

कार्यक्रम में ब्रह्मचारीचैतन्या नंद जी ,विधायक तरूण भनोत, विनय सक्सेना लखन घनघोरिया,,नगर निगम अध्यक्ष रिंकू विज,नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल , समाज सेवी सतेन्द्र जैन जुग्गू, डॉ अभिलाष पांडे , कदीर सोनी डॉ पुष्पराज पटैल ,एस सी ददरया ,शैलेन्द्र सिंह ठाकुर दिनेश यादव , सुश्री मधु यादव, कमलेश रावत, आलोक मिश्रा, सतीश उपाध्याय, राजू चौबे समेत मीडिया जगत के विशिष्ट जनों के साथ ही बड़ी संख्या में प्रेस कर्मी जनप्रतिनिधि राजनैतिक, सामाजिक और व्यवसायिक संगठनों के लोग व प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page