जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेशशिक्षा दर्पण

शालाओं में ग्रीष्मकालीन अवकाष 30 जून तक बढ़ाया जाए

जबलपुर दर्पण। प्राथमिक शालाओं के तर्ज पर माध्यमिक शालाओं में भी ग्रीष्मकालीन अवकाष 30 जून तक बढ़ाया जाए
भीषण गर्मी में बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए माध्यमिक शालाएं भी एक जुलाई से खोली जाएं
जबलपुर- मध्य प्रदेष जागरूक अधिकारी कर्मचारी संगठन के प्रांताध्यक्ष राॅबर्ट मार्टिन ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि प्रदेष में भीषण गर्मी अपनी चरम सीमा पर है और तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंच चुका है ऐसे में इस भीषण गर्मी में प्रदेष की माध्यमिक शालाओं को भी प्राथमिक शालाओं की तर्ज पर 01 जुलाई से खोला जाना चाहिए। क्योंकि इस भीषण गर्मी में प्राथमिक एवं माध्यमिक दोनो ही शालाओं में अध्ययनरत बच्चे छोटे ही होते हैं ऐसे में इस भीषण गर्मी के चलते बच्चे लू के चपेट में आकर बीमार हो सकते है जिससे विद्यार्थियों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में प्रदेष के माध्यमिक स्कूलों में भी प्राथमिक स्कूलों की तर्ज पर 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाष बढ़ा दिया जाना चाहिए।
संघ ने ओ बताया कि इस समय प्रदेष का तापमान 40 से 42 डिग्री पहुंच चुका है ऐसे में यदि माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाष बढ़ाकर नहीं दिया जाता है तो छात्र-छात्राओं के साथ ही षिक्षक षिक्षिकाओं को भी विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। खास कर ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में जहां पर बिजली, पंखे एवं पेय जल की व्यवस्थांए नहीं हैं वहां बच्चों को परेषानियों का सामना करना पड़ेगा। और इस भीषण गर्मी के चलते बच्चों को लू लगने के साथ ही उल्टी, दस्त हो सकते हैं जिससे बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा एवं जान का खतरा भी बना रहेगा। अतः राज्य षिक्षा केन्द्र भोपाल को इस भीषण गर्मी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए। माध्यमिक शालाओं का ग्रीष्मकालीन अवकाष 30 जून तक बढ़ा देना चाहिए।
संघ के जिलाध्यक्ष-राॅबर्ट मार्टिन, हेमंत ठाकरे, राजकुमार यादव, दिनेष गौंड़, राकेष श्रीवास, क्रिस्टोफर नरोन्हा, रऊफ खान, एनोस विक्टर, फिलिप अन्थोनी, सुधीर पावेल, विनोद सिंह, गुडविन चाल्र्स, उमेष सिंह ठाकुर, सुनील झारिया, मनीष मिश्रा, राजेन्द्र सिंह, रामदयाल उईके, धनराज पिल्ले, सुधीर अवधिया, आबिद खान, अफरोज खान, देवेन्द्र पटेल, प्रदीप पटेल, मनीष झारिया, गोपीषाह, रवि जैन, नेत राम, नीरज मरावी, वीरेन्द्र श्रीवास, विजय झारिया, सुनील स्टीफन, विनय रामजे, रामकुमार कतिया, सरीफ अहमद अंसारी, आषीष कोरी, मनीष मिश्रा, संतोष चैरसिया, एस.बी.रजक, अजय मिश्रा, सुखराम विष्वकर्मा, रामाधर चैधरी, आदि ने आयुक्त राज्य षिक्षा केन्द्र भोपाल से मांग की है कि भीषण गर्मी में बढ़ते हुए तापमान को ध्यान में रखते हुए प्रदेष के सभी शासकीय और अषासकीय माध्यमिक शालाओं में भी प्राथमिक शालाओं की तर्ज पर 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाष बढ़ाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page