जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

डोंगरीताल में ऊर्जीकृत हुआ 50 एम व्ही ए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर

जबलपुर दर्पण। एम.पी. ट्रांसको (म.प्र. पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने सिंगरौली जिले के 132 के.व्ही. सबस्टेशन डोंगरीताल में एक 50 एम.व्ही.ए. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत किया है।

  • डोंगरीताल क्षेत्र में कोल मांइस,औद्योगिक क्षेत्र तथा कृषि व घरेलू उपभोक्ताओं की विद्युत की बढ़ती मांग के मद्देनजर एमपी ट्रांसको ने सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि करते हुए 20 एम व्ही ए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के स्थान 50 एम व्ही ए क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित कर ऊर्जीकृत किया है । इस ट्रांसफार्मर के स्थापित हो जाने से डोंगरीताल सबस्टेशन की क्षमता बढ़कर 70 एम.व्ही.ए. हो गई है। एम पी ट्रांसको सिंगरौली के कार्यपालन अभियंता श्री बीजक कुमार प्रिये ने बताया कि लगभग 5.76करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से स्थापित इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से सिंगरौली जिले की पारेषण क्षमता को सुदृढ़ता प्रदान हुई है ,इससे डोंगरीताल सबस्टेशन से जुड़ी औद्योगिक इकाई एपीएमडीसीएल एंव क्षेत्र के लंघाडोल, खनुआंखास सहित 138 गांवों से जुड़े लगभग 30000 से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को काफी फायदा पहुंचेगा, अब उन्हें उचित वोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति उपलब्ध रहेगी। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने इस सफलता के लिए एम.पी. ट्रांसको के कार्मिकों को बधाई दी है।

सिंगरौली जिले की ट्रांसफारमेशन कैपेसिटी में बढ़ोतरी इस क्षमता वृद्धि से सिंगरौली जिले की ट्रांसफारमेशन केपेसिटी बढ़ाकर 383 एम व्ही ए की हो गई है। सिंगरौली जिले में एमपी ट्रांसको ( मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) अपने पांच 132 के व्ही केअति उच्च सब स्टेशनो डोंगरीताल ,देवसर, मोरबा, राजमिलन और बैढन के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है ।

एमपी ट्रांसको की ट्रांसफारमेशन केपेसिटी हुई 79207एम व्ही ए मध्यप्रदेश में एमपी ट्रांसको ( मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) अपने 416 सब स्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है । इस क्षमता वृद्धि से मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की कुल ट्रांसफारमेशन क्षमता बढ़कर 79207 एम व्ही ए की हो गई है जिसमें 132 के व्ही में 35262 एम व्ही ए,220 के व्ही में 32750 एम व्ही ए, एवं 400 के व्ही में 11195 एम व्ही ए क्षमता शामिल है। प्रदेश में एमपी ट्रांसको ( मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) के कुल 1014 पावर ट्रांसफार्मर क्रियाशील है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page