मण्डला दर्पणमध्य प्रदेश

ब्रह्माकुमारीज नैनपुर के द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर रेलवे स्टेशन में कार्यक्रम कर सभी को किया गया जागरूक

मंडला दर्पण। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की सहयोगी संस्था राजयोग एज्युकेशन एण्ड रिसर्च फाउंडेशन के मेडिकल विंग द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों में तम्बाखू निषेध दिवस पर किये गए अनेकानेक कार्यक्रम उसीके अंतर्गत आज नैनपुर के रेलवे स्टेशन में 31 मई, विश्व तम्बाखू निषेध दिवस पर नशे से दूर रहने एवं जनजाग्रति के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कमर्शियल इंस्पेक्टर भ्राता अजित कुमार, स्टेशन मैनेजर, नैनपुर भ्राता रवि प्रकाश उपस्थित रहे। इसके साथ पड़ाव वार्ड, मण्डला सेवाकेंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी, नैनपुर सेवाकेंद्र से ब्रह्माकुमारी शिवकुमारी बहन, बीके सरोज बहन, बीके प्रीति बहन, बीके शकुन बहन, बीके सुरेंद्र भाई, ब्रह्माकुमार भाई बहनो सहित रेलवे स्टेशन के यात्रीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी ओमलता दीदी ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम का लक्ष्य एवं उद्देश्य बताया और कहा कि विश्व में हर साल 31 मई को विश्व तम्बाखू निषेध दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य लोगो को हानिकारक पदार्थो से बचाना एवं उससे दूर रहने के लिए जागरुक करना है। यह नशा मुक्त अभियान पूरे 1 महीने चलाया जाएगा जिसके तहत सभी को नशे से दूर रहने की सलाह दी जाएगी। साथ ही कहा कि मानव जीवन प्रभु का अमूल्य उपहार है, हमें जीवन जीने के लिए मिला है। हमें भगवान द्वारा दिये गए इस हीरे तुल्य जीवन को संभालकर चलाना है। स्टेशन मैनेजर, नैनपुर भ्राता रवि प्रकाश ने ब्रह्माकुमारीज संस्थान की बहुत सराहना करते हुए कहा कि यह जागरूकता कार्यक्रम आपके द्वारा चलाया जा रहा है जिससे समाज में और देश में जागरूकता आएगी और हमारा देश नशा मुक्त हो जाएगा।

कमर्शियल इंस्पेक्टर अजित कुमार ने कहा कि मैं ब्रह्माकुमारीज संस्थान और ब्रह्माकुमारी बहनों का धन्यवाद देता हूँ कि आपने रेलवे स्टेशन में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जिससे यहाँ उपस्थित सभी लोगों को और आने जाने वाले यात्रियों को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी मिलेगी और हम प्रण लेंगे कि कभी भी नशा नही करेंगे। इसके बाद ट्रैन से आने जाने वाले यात्रियों को प्रदर्शनी के माध्यम से नशे करने के दुष्प्रभाव और नशे से दूर रहने की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह को प्रदर्शनी के माध्यम से संबोधित करते हुए ब्रह्माकुमारी शिवकुमारी बहन ने कहा कि व्यसन एक ऐसा मार्ग है जो धीमे जहर की तरह हमारे शरीर को नष्ट करता है उन्होंने बताया कि आज लोग डिप्रेशन, अनिद्रा, तनाव, बीती हुई दुखद घटनाओं की स्मृति, पारिवारिक कलह, बुरे संग के कारण इन नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। भारत में एक तिहाई कैंसर का कारण तंबाकू है तंबाकू जहर की तरह कार्य करता है तंबाकू में उपस्थित रासायनिक तत्व हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। भारतवर्ष में प्रतिदिन 3000 से 3500 लोगों की मृत्यु होती है, जिसका एकमात्र कारण है, तंबाकू का सेवन, धुए सहित या धुए रहित, दोनों को उन्होंने स्पष्ट किया। धूम्रपान का हमारे फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। 90% फेफड़े का कैंसर धूम्रपान के कारण होता है धूम्रपान का धुंआ धूम्रपान ना करने वाले व्यक्तियों के लिए भी 25 % हानिकारक है। साथ ही बताया आज विश्व में अधिक मात्रा में शराब का सेवन किया जाता है। 60% से अधिक सड़क दुर्घटनाओं का कारण शराब है। लंबे समय तक शराब का सेवन करने से सिरोसिस, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली अनियंत्रित और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। उन्होंने कहा व्यसन व्यक्ति के स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव डालते ही हैं साथ ही गृह क्लेश का कारण भी बनते हैं। और कई परिवार घर में उपस्थित एक व्यसनी की वजह से बर्बाद हो जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए उन्होंने राजयोग ध्यान के बारे में बताया और कहा कि राजयोग के द्वारा आप सहज ही इस व्यसनो से छुटकारा पा सकते हैं। जो व्यसन से दूर हैं, वे अपने आप को मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक तथा बौद्धिक रूप से सदा काल के लिए स्वस्थ रख सकते है।
सभी यात्रियों ने बडे ध्यान से सभी बातें सुनी और अपने समाज और देश को नशा मुक्त बनाने के लिए प्रतिज्ञा भी की, साथ ही राजयोग ध्यान का अभ्यास भी कराया गया ।

deepak Jat

MANDLA JILA BUREAU DEEPAK SINGH JAT

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page