जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

माण-पत्र वितरण के साथ हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन

जबलपुर दर्पण। शासकीय कला महाविद्यालय पनागर में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा दिनांक 24 अगस्त 2023 से प्रारंभ 28 दिवसीय वर्ली लिप्पन, मधुवनी एवं टैली कोर्स का समापन दिनांक 27/09/2023 को जनभागीदारी अध्यक्ष श्री गोवर्धन खेटपाल जी, एवं डॉ. मनोज वैश्य खण्ड पशु चिकित्सा अधिकारी पनागर के आतिथ्य एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी. के. जैन की अध्यक्षता में किया गया, कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलन से हुआ। 28 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा छात्रों को उनके द्वारा बनाए गए वर्ली लिप्पन, मधुवनी एवं टैली कोर्स की प्रशंसा करते हुए बताया कि इस हुनर के माध्यम से रोजगार/स्वरोजगार द्वारा आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाने का एक अच्छा प्रयास है।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी. के. जैन ने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए आशीर्वचन के रूप में छात्रों को शुभकामनाएं दी, उन्होंने अपने उदबोधन के दौरान कंप्यूटर के क्षेत्र में बढ़ते रोजगार की दिशा में टैली के महत्व पर विस्तार से बताया। आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों से महाविद्यालय के लगभग 128 विद्यार्थी लाभान्वित हुए छात्रों द्वारा प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रकार की आकर्षक कलाकृतियों का निर्माण सुश्री श्रिया जैन के मार्गदर्शन में किया गया साथ ही कार्यक्रम के समापन के दौरान निर्मित कलाकृतियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। टैली के प्रशिक्षक श्री आशीष साहू से सीखे हुए ज्ञान का प्रदर्शन विद्यार्थियों ने प्रोजेक्ट के माध्यम से किया।
यह 28 दिवसीय स्वरोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रो. अरुण शुक्ल समन्वयक स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना जबलपुर का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा। डॉ. मोनिका मसीह प्रभारी स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ की दूरदर्शिता को दर्शाता है जहां उन्होंने विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित करते हुए कंप्यूटर में टैली का प्रशिक्षण करवाया जिससे छात्र आत्मनिर्भर एवं स्वरोजगार की दिशा में पहल कर सकें, वही वर्ली आर्ट के विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय के नवीन भवन का सौंदर्यीकरण कराया गया जो की नैक मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए निश्चित ही सराहनीय कार्य है।
प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जनभागीदारी अध्यक्ष श्री गोवर्धन खेटपाल जी, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी. के. जैन, कार्यक्रम प्रभारी डॉ. मोनिका मसीह ने प्रमाण पत्र प्रदान किये, कोर्स कोआर्डिनेटर डॉ. अंकिता पाठक, डॉ प्रशांत नामदेव ने विद्यार्थियों को उनके उज्जवल भविष्य की कॉमना की साथ ही विद्यार्थी सुदीप सोनी एवं शिवानी काछी ने अपने अनुभव भी व्यक्त किये।
कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. कमलेश कुमार मोर्य सह-प्रभारी कॅरियर मार्गदर्शन योजना एवं आभार प्रदर्शन डॉ. मोनिका मसीह संयोजक कॅरियर मार्गदर्शन योजना द्वारा किया गया इस दौरान जनभागीदारी समिति के सदस्य उपस्थित रहे। 28 दिवसीय स्वरोजगारोन्मुखी कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय परिवार का योगदान सराहनीय रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page