जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2023 पर निगमायुक्त ने की चर्चा

जबलपुर दर्पण। निगमायुक्त आशीष वशिष्ठ के द्वारा आज स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2023 के सभी बिन्दुओं पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों तथा सर्वेक्षण के कार्यो में लगे सभी प्रभारी अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की और सर्वेक्षण के सभी बिन्दुओं पर फोकस रखने के निर्देश देते हुए बताया गया कि सभी अधिकारी स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान 2023 से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियॉं अभी से प्रारंभ कर पूर्ण कराएॅं। उन्होंने निविदा जारी करने की आवश्यकताओं पर भी जोर दिया और अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये।
इस संबंध में निगमायुक्त ने बताया कि पूर्व में प्रत्येक जोनो की सफाई व्यवस्था पर निगरानी के लिए टीमे गठित की गई थीं जिसमें एक नोडल अधिकारी, संबंधित जोन के संभागीय अधिकारी, ए.एच.ओ. के अलावा मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों को नियुक्त किया गया था साथ ही यह जिम्मेदारी दी गई थी कि सफाई व्यवस्था को बेहतर ढंग से करवाने हेतु प्रयास किये जाएॅं जिसके सुखद परिणाम सामने आने चाहिए। इस दिशा में सफाई व्यवस्था में उतरोत्र सुधार भी हुए हैं। वार्ड प्रभारी अपने-अपने वार्डो का भ्रमण कर सफाई संबंधी वस्तुस्थिति की जानकारी प्रस्तुत करेगें और व्यवस्था में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाएंगें। सभी वार्ड प्रभारियों को संभागीय अधिकारियों एवं संबंधित जोन के मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों से समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश भी दिये गए हैं।
आज समीक्षा बैठक के दौरान निगमायुक्त ने यह भी निर्देश जारी किये है कि सभी लोग स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 को ध्यान में रखते हुए डोर टू डोर कचरा व्यवस्था, सफाई कर्मचारियों का पहचान पत्र, यूनिफार्म, अन्य सुरक्षा उपकरणों, के साथ-साथ कचरा गाड़ी की नियमित तौर पर साफ सफाई करने और गाड़ियों को ढक्कर रूट के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नाईट स्वीपिंग व्यवस्था को भी प्राथमिकता देते हुए बीटवार सफाई रखने के निर्देश दिये। निगमायुक्त ने नाला नालियों की सफाई के साथ-साथ गंदगी करने वालों के विरूद्ध चालानी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि समय-समय पर नगर निगम के सफाई मित्रों को प्रोत्साहित भी करें, शहर के सभी प्रसाधन केन्द्रों की उत्तम साफ सफाई व्यवस्था हो इस पर नियमित रूप से निगरानी रखें, सभी अधिकारी कर्मचारी 311 एप का अधिक से अधिक उपयोग करें और शहर ब्यूटीफिकेशन के कार्यो को बढ़ावा दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page