Publisher Theme
I’m a gamer, always have been.

पानी की बहती धार से क्षतिग्रस्त पुलिया का कब होगा उद्धार

0 308

पुलिया निर्माण का गाँव वाले कई वर्षो से कर रहे इंतजार,आये दिन होती दुर्घटनाये 

जबलपुर दर्पण सिहोरा ब्यूरो। जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील के अंर्तगत आने वाली ग्राम पंचायत खमरिया कटरा व रमखिरिया के बीचों बीच से निकलने वाली पानी की धार गाँव वालों को बारिस के इस मौसम परेशानी का सबब बनी हुई है।
हम बात कर रहे हैं जबलपुर जिले के संसदीय क्षेत्र व सिहोरा विधानसभा क्षेत्र 102 के सिहोरा तहसील में आने वाले ग्राम पंचायत खमरिया कटरा व रमखिरिया में बनी क्षतिग्रस्त  पुलिया की ग्राम पंचायत वासियों को पिछले 20 वर्षों से अधिक हो गए इस पुलिया से आवागमन करते लेकिन आज तक इस पुलिया का निर्माण नहीं किया जा सका है। ग्रामीणों को सिहोरा सिविल अस्पताल में इलाज कराने, तहसील कार्यालय में जमीनी लेखा जोखा सुधार कार्य के साथ साथ खमरिया कटरा, सिमरिया,दिवरी के ग्राम वासियों सहित स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को रोजाना इस पुलिया से आना जाना पड़ता हैं। कभी कभी तो अधिक मात्रा में पानी के भराव के कारण छात्र छात्राओं को स्कूल जाने से वंचित होना पड़ता हैं।
ग्राम पंचायत रमखिरिया के लोगों ने बताया कि लम्बे समय से हम सभी लोगों के लिए बनी पुलिया की समस्या का निराकरण किसी ने नही किया सिर्फ वोट मांगने सभी जनप्रतिनिधि आते है। चुनाव जीतने के बाद पलट कर कोई नही आता है। कुछ दिनों पहले एक बुजुर्ग महिला का पैर फिसल गया था जिससे वह गिरती हुई पुलिया के नीचे चली गई ये अच्छा रहा कि कुछ लोगों ने उसे तत्काल निकाल कर इलाज के लिए सिहोरा भेज दिया। वहीँ शनिवार को तेज बारिश के कारण जब स्कूल के छात्र छात्राये पुलिया से निकल रहे थे तो एक बच्ची की साइकिल ही पुलिया में जा गिरी और साथ की छात्रा ने हाथ पकड़ लिया नहीं तो छात्रा भी उसके साथ पानी में जा गिरती। ये कोई नई बात नहीं है आये दिन इस प्रकार के हादसे होते रहते है। जब तक बरनु डेम से लगी हुई पुलिया का नव निर्माण कार्य पूर्ण नही होगा तब तक इसी प्रकार से गाँव की जनता परेशान होती रहेंगी।
गाँव वालों की मांग ग्राम पंचायत के लोगों ने मीडिया का सहारा लेते हुए राज्य सरकार व केंद्र सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द इस पुलिया का निर्माण कार्य कराकर गांव के लोगों को राहत प्रदान की जाए।

शासन प्रशासन का मोन धारण करना एक प्रकार से रेत उत्खनन करने वालो को सहयोग प्रदान करना ही हैं। लेकिन क्षतिग्रस्त पुलिया के लिए कोई सहयोग नहीं कर रहा हैं। पंचायत की समस्या का उद्धार कब होगा ये तो समय ही बताएगा। स्थानीय प्रशासन से लेकर विधायक व सांसद तक पुलिया की समस्या की जानकारी होते हुए भी समस्या जस की तस बनी हुई।
स्थानीय सरपंच – ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित सरपंच-श्रीमती नाँनवती बाई चौधरी ग्राम पंचायत कटरा दिवरी,सरपंच शिव कुमार पटैल के अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के ग्रामीण ब्लॉक अध्यक्ष राजीव तिवारी गोसलपुर, अशोक कुमार कोल जुझारी ,लल्ला सेन खजरी ,सन्तोष गोटियां टिकरिया, दीपक खटीक मण्डल अध्यक्ष, कनछेदी दाहिया गोसलपुर ,रामलोचन कोल पूर्व पार्षद सिहोरा, शम्भू गोटियां पूर्व पार्षद, खुमाष सिंह मरावी ,गुलाब सिंह मरकाम, रज्जू कोल पहलवान के साथ ग्राम पंचायत कटरा रमखिरिया व समस्त ग्राम पंचायत निवासी ने रखी हैं।





Leave A Reply

Your email address will not be published.