जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

संस्कार कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर समिति के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक संपन्न

जबलपुर दर्पण। श्रावण मास के दूसरे सोमवार 17 जुलाई को ग्वारीघाट से कैलाशधाम मटामर तक निकाली जाने वाली संस्कार कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा, साफ-सफाई और यातायात व्यवस्था पर चर्चा करने गुरूवार को जिला प्रशासन, पुलिस एवं आयोजन समिति के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन एवं पुलिस अधीक्षक टी के विद्यार्थी की उपस्थिति में पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई इस बैठक में महापौर एवं संस्कार कांवड़ यात्रा आयोजन समिति के सदस्य श्री जगत बहादुर सिंह अन्नू भी शामिल हुये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह एवं शेर सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री प्रियंका शुक्ला एवं संजय अग्रवाल तथा आयोजन समिति की ओर से शिव यादव, नीलेश रावल, राजेश यादव आदि मौजूद थे।


बैठक में आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने यात्रा की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक में बताया गया कि इस बार कांवड़ यात्रा में एक लाख कांवडियों एवं श्रद्धालुओं के शामिल होने का अनुमान है। पदाधिकारियों ने प्रशासन से कांवड़ यात्रा के दौरान ग्वारीघाट से लेकर समूचे यात्रा मार्ग एवं इसके समापन स्थल पर सुरक्षा, साफ-सफाई एवं यातायात की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया। बैठक में आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि इन व्यवस्थाओं में सहयोग के लिए आयोजन समिति द्वारा भी करीब दो हजार स्वयं सेवक तैनात किये जा रहे हैं।
संस्कार कांवड़ यात्रा समिति के सदस्य एवं महापौर श्री जगत बहादुर सिंह अन्नू ने बैठक में कहा कि पर्यावरण एवं मॉं नर्मदा के संरक्षण और संवर्धन की मूल भावना से निकाली जा रही संस्कार कांवड़ यात्रा जबलपुर शहर का गौरव बन चुकी है। उन्होंने बताया कि संस्कार कांवड़ यात्रा का यह तेरहवां आयोजन है। कांवड़ यात्रा से किसी को कोई असुविधा न हो आयोजन समिति की हमेशा यह कोशिश रही है। पूर्व के वर्षों में निकाली गई कांवड़ यात्रा में भी इस ओर विशेष ध्यान दिया गया था। यहीं इस आयोजन की विशेषता भी है।

बैठक में तय किया गया कि कांवड़ यात्रा के दौरान व्यवस्था में सहयोग के लिये आयोजन समिति द्वारा तैनात किये जा रहे स्वयं सेवकों को पुलिस द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके साथ ही ग्वारीघाट एवं यात्रा के समापन स्थल मटामर में स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात रहेंगी। कांवड़ यात्रा के साथ भी एम्बुलेंस चलेंगी। यात्रा के प्रारंभिक स्थल एवं यात्रा के अंतिम पड़ाव स्थल पर तथा यात्रा के साथ-साथ नगर निगम के सफाई वाहन एवं सफाई कर्मियों की टीम चलेंगी। ग्वारीघाट एवं मटामर तथा यात्रा मार्ग पर मोबाईल टायलेट की व्यवस्था भी की जायेगी।
कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने बैठक को संबोधित करते हुये कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। कलेक्टर ने आयोजन समिति के पदाधिकारियों से कांवड़ यात्रा के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अस्पतालों एवं स्कूलों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज धीमी रखी जाये ताकि बीमार एवं बुजुर्ग व्यक्तियों तथा छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
कलेक्टर ने यात्रा मार्ग पर लगने वाले स्वागत पंडालों एवं यात्रा के समापन स्थल पर लगने वाली दुकानों को सड़क के किनारे लगाये जाने के लिये चूना डालकर मार्किंग करने के निर्देश दिये ताकि आवागमन में किसी तरह की बाधा न हो। श्री सुमन ने अधिकारियों से कहा कि टेण्ट हाउस एवं डीजे संचालकों की अलग-अलग बैठकें आयोजित कर उन्हें व्यवस्थाओं में सहयोग करने की समझाईश दी जायें। उन्होंने कहा कि टेंट हाउस एवं डीजे संचालकों को दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की स्थिति में कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी जाये। श्री सुमन ने खमरिया स्टेट से मटामर तक जर्जर हो चुके मार्ग की मरम्मत कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।
पुलिस अधीक्षक श्री टी के विद्यार्थी ने कांवड़ यात्रा के दौरान कहीं जाम न लगे इसके लिये यातायात की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने यात्रा के शुरूआती पड़ाव ग्वारीघाट में सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त करने, होमगार्ड के गोताखोर एवं एमडीआरएफ की टीम तैनात करने की बात कही। यहां पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था करने के निर्देश उन्होंने दिये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के मद्देनजर ग्वारीघाट एवं मटामर में अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित की जायेगी तथा यात्रा मार्ग पर भी अतिरिक्त पुलिस बल एवं महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया जायेगा।
बैठक में संस्कार कांवड़ यात्रा के अंतिम पड़ाव कैलाश धाम मटामर में पहाड़ी की ढलान को देखते हुये उपयुक्त बेरिकेटिंग करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिये गये। कलेक्टर ने कांवड़ यात्रा के समापन पर कांवड़ियों द्वारा कैलाशधाम मटामर पहाड़ी पर रोपे जाने वाले पौधों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देने देने का आग्रह आयोजन समितियों के पदाधिकारियों से किया।
बैठक में बताया गया कि सोमवार 17 जुलाई को कांवड़ यात्रा सुबह 7 बजे से सिद्धघाट ग्वारीघाट से प्रारंभ होगी तथा रामपुर चौक, गोरखपुर, शास्त्री ब्रिज, तीन पत्ती चौक, मालवीय चौक, लार्डगंज, बड़ा फुहारा, कमानिया गेट, सराफा, लकड़गंज, बेलबाग, घमापुर, शीतलामाई, कांचघर, सतपुला, गोकलपुर, रांझी, खमरिया स्टेट होते हुये करीब 35 किलोमीटर का सफर तय कर मटामर पहाड़ी पर स्थित भगवान नर्मदेश्वर भोलेनाथ मंदिर कैलाशधाम पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचेगी तथा भगवान शंकर के जलाभिषेक के साथ इसका समापन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page