जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेस कांफ्रैंस

जबलपुर दर्पण। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू हुए तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में केंद्रीय विद्यालय क्र. 2. जी. सी. ए. जबलपुर के सभागार में आज दिनांक 27/07/2023 को पूर्वाहन 11:00 बजे एक प्रेस कांफ्रैंस आयोजित की गई । इस अवसर पर अध्यक्ष के रूप में केंद्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर के उपायुक्त श्री सौमित 4 श्रीवास्तव ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री हीरा लाल सहायक आयुक्त श्रीमती सरोज दवास सहायक आयुक्त केंद्रीय विद्यालय संगठन क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर, विभिन्न केंद्रीय विद्यालय जवाहर नवोदय विद्यालय बरगी नगर एवं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् के मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों से प्राचार्य गण भी उपस्थित रहे। केंद्रीय विद्यालय क्र.2 जी.सी.एफ. जबलपुर की प्राचार्या श्रीमती आकांक्षा सेमुपल ने विद्यालय प्रांगण में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का हरित स्वागत कर अभिनन्दन किया ।

मौका था राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के पहल एवं उद्देश्य को लोगों तक पहुँचाना एवं उसके अंतर्गत प्राप्त उपलब्धियों को गिनाने का प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए श्री सोमित श्रीवास्तव ने सहर्ष बताया कि इसके अंतर्गतपाठ्येतर और पाठ्यचर्या विषयों और शैक्षणिक व्यावसायिक या कलात्मक विषयों के बीच अंतर को कम करते हुए मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान का महत्त्व बढ़ाया जा रहा है। इस नीति के अंतर्गत 10 + 2 के मॉडल को 5+3+3+4 मॉडल में बदल दिया गया है । इसको ध्यान में रखते हुए कई विद्यालयों में मालवाटिका 3 एवं बालवाटिका 2 का शुभारम्भ भी हो चूका है | कक्षा एक में प्रवेश हेतु उम्र 5 से बढ़ाकर 6 वर्ष कर दी गई है।

इस नीति में बहुभाषी शिक्षा पर अत्यधिक बल दिया जा रहा है है जिससे छात्रों को राज्य की आधिकारिक भाषा में अध्ययन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी । अध्यक्ष महोदय ने यह भी स्पष्ट किया कि कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए शिक्षा का माध्यम मातृभाषा होगी तथा सिर्फ रहा सीखने के बजाय मुख्य ध्यान छात्रों के कौशल एवं क्षमता पर दिया जा रहा है। कक्षा 6 से कोडिंग और व्यावसायिक अध्ययन पर जोर दिया जा रहा है। उपर्युक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम में भी उचित बदलाव हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page