बॉलीवुड दर्पण

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में संपन्न

मुंबई। देश का सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवार्ड समारोह दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 संपन्न हुआ। दी सीएसआर जर्नल द्वारा आयोजित सीएसआर पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे मौजूद रहें। द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर जगत में देश का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह है, जो मुंबई के आइकोनिक सेंटर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित किया गया। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस का ये अवार्ड्स समारोह छठा संस्करण रहा। इस साल पुरस्कारों का विषय युवा सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘इंडिया फर्स्ट’ था।
दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 में देश के तमाम ब्यूरोक्रेट, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, युवा, कलाकारों व छात्रों सहित 600 से अधिक लोग शामिल हुए। भारत के माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे, वन, सांस्कृतिक मामले, मत्स्य पालन मंत्री, महाराष्ट्र सरकार श्री सुधीर मुनगंटीवार और जूरी सदस्यों ने शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण, स्वास्थ्य और स्वच्छता, पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण और बाल कल्याण, कृषि और ग्रामीण विकास और खेल सहित 6 श्रेणियों में विजेताओं को सम्मानित किया। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड मे उन तमाम कॉरपोरेट कंपनियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने सीएसआर के माध्यम से समाज में अपनी जिम्मेदारी और अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक उत्थान के लिए बेहतरीन काम किये है। 
दी सीएसआर जर्नल के फाउंडर और एडिटर इन चीफ अमित उपाध्याय ने सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स में कहा कि, “सामाजिक विकास के लिए हर एक इंसान की भागीदारी बेहद महत्वपूर्ण होता है, दी सीएसआर जर्नल में हम सीएसआर को केवल कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं। बल्कि सीएसआर, सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में भी विशेष रूप से भारत में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। देश का विकास जनता के समर्थन और भागीदारी के बिना हासिल नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हर एक इंसान को दिन में कम से कम एक ऐसा काम जरूर करना चाहिए जिससे देश और समाज की भलाई हो”।
दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स में जहां एक तरफ डॉ. रविंद्र एवं स्मिता कोल्हे को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा गया, वहीं दूसरी तरफ कुमार विश्वास को यूथ आइकॉन अवार्ड से नवाजा गया। पद्म श्री अरुणाचलम मुरुगनाथम (भारत के पैडमैन के रूप में लोकप्रिय) को ‘द सीएसआर जर्नल मेंस्ट्रुअल हाइजीन चैंपियन ऑफ इंडिया अवार्ड 2023’ से सम्मानित किया गया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को ‘द सीएसआर जर्नल प्राइड ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023’ से सम्मानित किया गया। पूर्व भारतीय क्रिकेटर मिताली राज को ‘द सीएसआर जर्नल प्राइड ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023’ से सम्मानित किया गया, भारतीय अभिनेत्री और एसडीजी के लिए यूएनडीपी इंडिया की नेशनल एडवोकेसी भूमि पेडनेकर को (Bhumi Pednekar Awards) ‘द सीएसआर जर्नल क्लाइमेट चैंपियन ऑफ द ईयर अवार्ड 2023’ से सम्मानित किया गया तो वही अगात्सु फाउंडेशन की संस्थापक और सीईओ आयरा खान को ‘द सीएसआर जर्नल इंस्पायरिंग यूथ अवार्ड 2023’ से सम्मानित किया गया है।
इंडियन सिनेमा के सुपरस्टार आमिर खान ने विशेष अतिथि के रूप में दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2023 में भाग लिया, जबकि उनकी बेटी आयरा खान को अगात्सू फाउंडेशन के माध्यम से मेन्टल हेल्थ के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम के लिए सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page