जबलपुर दर्पणमध्य प्रदेश

औद्योगिक क्षेत्र सेहतगंज के लिए एम.पी. ट्रांसको ने बढ़ाई रायसेन सब स्टेशन की क्षमता63 एम.व्ही.ए. क्षमता का स्थापित किया पावर ट्रांसफार्मर

जबलपुर दर्पण। एम पी ट्रांसको (एम पी पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने 132 के.व्ही. सबस्टेशन रायसेन में नया 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने एम.पी. ट्रांसको के कार्मिकों को इस ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत करने के लिए बधाई दी है। श्री तोमर ने बताया कि एम.पी. ट्रांसको ने औद्योगिक क्षेत्र सेहतगंज सहित कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध कराने के लिए 132 के.व्ही. सबस्टेशन रायसेन की क्षमता वृध्दि करते हुए वहां पर 20 एम.व्ही.ए. क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के स्थान पर तकरीबन रूपये 3.09 करोड़ की अनुमानित लागत से 63 एम.व्ही.ए. क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित कर ऊर्जीकृत करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि रायसेन जिले में सेहतगंज औद्योगिक के क्षेत्र और सिंचाई के लिए विद्युत की संभावित बढ़ती मांग को ध्यान में रखकर यह ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। इससे रायसेन जिले के औद्योगिक क्षेत्र सेहतगंज सहित रायसेन, सुल्तानपुर, नकतारा, देगांव, बारला क्षेत्र के उपभोक्ताओं को उचित बोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध हो सकेगी।
रायसेन जिले की ट्रांसफारमेशन केपेसिटी में बढ़ोत्तरी एम पी ट्रांसको के अधीक्षण अभियंता श्री आर के खरे ने बताया कि इस क्षमता वृध्दि से रायसेन जिले की ट्रांसफारमेशन केपेसिटी में बढ़ोत्तरी हुई है। एम पी ट्रांसको रायसेन जिले में अपने 09 अतिउच्चदाब सबस्टेशनों से विद्युत पारेषण करती है। जिनमें 220 के.व्ही. के 02 सबस्टेशन मंडीद्वीप तथा उदयपुरा एवं 132 के.व्ही. के 07 सबस्टेशन मंडीद्वीप, सिलवानी, रायसेन, टामोड, सलामतपुर, बरेली तथा गैरतगंज क्रियाशील है। इस क्षमता वृध्दि से रायसेन 132 के.व्ही. के सबस्टेशन की क्षमता बढकर 153 एम.व्ही.ए. की हो गई है जबकि जिले की कुल ट्रांसफारमेशन केपेसिटी बढ़कर 1342 एम व्ही ए की हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page