कैट ने गोयल और सिंधिया से हवाई किराए के लिए एमएसपी लाने को कहा
नई दिल्ली। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) ने देश में विभिन्न एयरलाइंस द्वारा वसूले जाने वाले अतार्किक, अत्यधिक और अनिर्देशित हवाई किराया टैरिफ पर कड़ी चिंता जताई है, जिससे उपभोक्ताओं को काफी परेशानी और आर्थिक नुकसान हो रहा है। कैट ने कहा कि विभिन्न एयरलाइंस कार्टेल मोड में काम कर रही हैं, जो इस तथ्य से स्पष्ट है कि किसी भी क्षेत्र के लिए अलग-अलग एयरलाइंस लगभग समान शुल्क निर्धारित करती हैं, चाहे वह इकॉनमी एयरलाइन हो या पूर्ण सेवा एयरलाइन और इस प्रकार स्मार्ट तरीके से प्रतिस्पर्धा समाप्त की जाती है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने गतिशील मूल्य निर्धारण के नाम पर हवाई कंपनियों द्वारा की जा रही इस खुली लूट पर गंभीर चिंता व्यक्त की, जो एकाधिकार और पूंजीवाद बनाने के लिए एक रास्ते के अलावा और कुछ नहीं है।
भरतिया और खंडेलवाल दोनों ने कहा कि हवाई कंपनियों द्वारा हवाई टिकट की कीमतें वसूलने के मॉडल की जांच करना आवश्यक है। ये कंपनियां किसी भी हवाई यात्रा के लिए पहले एक कीमत तय करती हैं, लेकिन जैसे-जैसे हवाई यात्रा की मांग बढ़ती है, कीमतें बिना किसी तथ्य के कई गुना और मनमाने ढंग से बढ़ा दी जाती हैं। कई मौकों पर तो यह बढ़ोतरी पांच/छह गुना या उससे भी अधिक होती है और उपभोक्ताओं को खुलेआम लूटा जाता है। कीमतें किसी भी समय बढ़ा दी जाती हैं जिसका कोई औचित्य नहीं है। सभी हवाई कंपनियां इस भयावह खेल में शामिल हैं और एक कार्टेल बनाकर प्रतिस्पर्धा अधिनियम और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की भावना के विपरीत कीमतों में हेरफेर करती हैं। कैट प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन ने विमान नियम, 1937 के नियम 135 का हवाला दिया, जिसमें प्रावधान है कि “(1) नियम 134 के उप-नियम (1) और (2) के अनुसार परिचालन करने वाला प्रत्येक हवाई परिवहन उपक्रम, सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए टैरिफ स्थापित करेगा।” , जिसमें संचालन की लागत, सेवा की विशेषताएं, उचित लाभ और आम तौर पर प्रचलित टैरिफ शामिल हैं।
उपरोक्त नियम में “उचित लाभ” का बहुत अधिक महत्व है। यद्यपि उचित लाभ को परिभाषित नहीं किया गया है, लेकिन उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए, डीजीसीए और हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण को एयर टैरिफ से निपटने और परिचालन लागत, सेवाओं और अन्य संबद्ध कारकों के आधार पर उचित लाभ वसूलने के लिए एयरलाइंस को निर्देश जारी करने का अधिकार है। . हालाँकि, यह देखा गया है कि एयरलाइंस डीजीसीए या एईआरए की किसी भी निगरानी के अभाव में हवाई कंपनियाँ कोई भी कीमत वसूलने के लिए स्वतंत्र हैं, जिसके कारण हवाई यात्रियों का मानसिक और आर्थिक उत्पीड़न होता है।
कैट ने कहा कि 1994 से पहले, हवाई किराए को एयर कॉर्पोरेशन अधिनियम, 1953 के तहत केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से विनियमित किया गया था। इसे 1994 में विनियमन कर दिया गया था, और वर्तमान में विमान अधिनियम, 1934 के तहत नियम हवाई किराए की देखरेख करते हैं।विमान नियम, 1937 के तहत, एयरलाइनों को उचित लाभ और आम तौर पर प्रचलित टैरिफ को ध्यान में रखते हुए टैरिफ तय करना आवश्यक है। किराये की निगरानी के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) जिम्मेदार है। यह उन एयरलाइनों को निर्देश जारी कर सकता है जो अत्यधिक या हिंसक कीमतें वसूलती हैं, या अल्पाधिकारवादी प्रथाओं में संलग्न हैं। डीजीसीए के निरीक्षण के कारण, एयरलाइंस अधिक शुल्क लेती हैं, जिससे हवाई किराए में वृद्धि होती है।
भरतिया और डेलवाल ने कहा कि एयरलाइंस लागत-वसूली मॉडल पर कीमतें तय करती हैं और उचित मुनाफे पर विचार नहीं करती हैं। इसलिए, उचित लाभ को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाना चाहिए, और यात्रियों को उचित सौदा देने के लिए एयरलाइंस को उचित लाभ पर टैरिफ तय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह भी ध्यान दिया जाता है कि वर्तमान में, एयरलाइंस अपनी परिचालन व्यवहार्यता के अनुसार उचित हवाई किराया वसूलने के लिए स्वतंत्र हैं, और सरकार सीट बुकिंग शुल्क की निगरानी नहीं करती है।