मध्य प्रदेश

अपने बालों को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिये डॉ. शिल्पा वोरा की एक्सपर्ट सलाह

जबलपुर दर्पण। होली रंगों का त्योहार है और पूरे भारत में इसे बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। हम सभी को होली का त्योहार अच्छा लगता है और हम रंगों के साथ खेलना पसंद करते हैं, लेकिन हमें होली के रंगों से अपने बालों को होने वाले नुकसान की भी चिंता रहती है। पर अब फिक्र करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ थोड़ी सी तैयारी और देखभाल के साथ आप अपने बालों के नुकसान की चिंता किये बगैर होली के मजे ले सकते हैं।
डॉ. शिल्पा वोरा ने बताया होली के रंगों से सुरक्षा के लिये आपको किसी महंगे हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। नारियल से बने हेयर ऑयल से बालों की नियमित तौर पर मसाज करना होली के रंगों से होने वाले संभावित नुकसान से अपने बालों की सुरक्षा करने का सबसे आसान उपाय है। सूखे रंग बालों के क्यू टिकल्सन में फंस जाते हैं और बालों को बेजान बनाते हैं। नारियल से बने हेयर ऑयल से बालों की मालिश करने से हेयर सर्फेस का एक लेयर तैयार होता है, जो बालों में रंगों को जमा होने से बचाता है।
होली से पहले नारियल से बने हेयर ऑयल से बालों की 5-7 मिनट तक मालिश करें। हमेशा जड़ों से शुरूआत करें और फिर बालों के सिरों तक मालिश करें। मालिश करने के बाद सिर्फ 30 मिनट तक बालों को यूं ही छोड़ दें और फिर किसी माइल्डं क्लीं जर से उन्हें धो लें। यह एक बेहद आसान और असरदार उपाय है। होली से पहले नियमित तौर पर अपने बालों की नारियल से बने हेयर ऑयल से मालिश करने से हेयर क्यूटिकल्स को एक सा रहने और रूखेपन से बचाने में भी मदद मिलेगी, जिससे होली खेलने के बाद भी आपके बाल लंबे, घने और स्वस्थ बने रहेंगे।
होली के दिन होली के रंगों से होने वाले नुकसान से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिये होली खेलने के लिये जाने से पहले बालों में तेल लगाना न भूलें। बालों और स्कैल्प की हल्के हाथों से मालिश करें और फिर यूं ही छोड़ दें। इससे आपके बालों को होली के रंगों से सुरक्षित रहने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, इससे होली के बाद बालों से रंगों को छुड़ाने में भी आसानी होगी।
अपनी बालों की सेहत को बरकरार रखने और उन्हें पोषण प्रदान करने के लिये, होली के बाद भी नियमित तौर पर अपने बालों की नारियल से बने हेयर ऑयल से मालिश करते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page