मध्य प्रदेशमहाराष्ट्र

अमेज़न ग्लोबल सेलिंग के साथ कॉटिंग्टन लेन की अंतर्राष्ट्रीय सफलता

मुंबई दर्पण । इंदौर स्थित व्यवसाय, कॉटिंग्टन लेन, अपने शानदार होम लिनेन के साथ विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ रहा है, जो दुनिया के बेहतरीन गीजा कॉटन से तैयार किया गया है और Amazon ग्लोबल सेलिंग द्वारा संचालित है। कृष्ण मुरारी द्वारा स्थापित, इस घरेलू ब्रांड ने तेजी से अपनी पहुंच का विस्तार किया है, अकेले अमेरिका में हर महीने लगभग 40,000-45,000 उत्पाद बेच रहा है। Amazon ग्लोबल सेलिंग ने अपने नवीनतम अभियान ‘भारत से दुनिया तक’ में कॉटिंग्टन लेन के संस्थापक कृष्ण मुरारी को अपने अनूठे उत्पादों का प्रदर्शन करते हुए दिखाया है जो भारतीय शिल्प कौशल पर प्रकाश डालते हैं। 2015 में भारत में लॉन्च किया गया, Amazon ग्लोबल सेलिंग सभी आकार के भारतीय व्यवसायों को Amazon के अंतरराष्ट्रीय बाजारों के माध्यम से अपने उत्पादों को निर्यात करने में मदद करता है। इस कार्यक्रम ने अपने निर्यात कार्यों को शुरू करने या विस्तार करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए बाधाओं को काफी कम कर दिया है।

Amazon इंडिया में ग्लोबल ट्रेड के डायरेक्टर भूपेन वाकणकर के अनुसार, “लगभग एक दशक पहले लॉन्च किया गया, Amazon ग्लोबल सेलिंग भारतीय उद्यमियों को ई-कॉमर्स के माध्यम से संपन्न निर्यात व्यवसाय बनाने का अधिकार देता है। यह देखना उल्लेखनीय है कि इनमें से हजारों व्यवसाय न केवल विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड स्थापित कर रहे हैं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए भारतीय उत्पादों को भी पेश कर रहे हैं। हम निर्यात प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं, जिससे इसे सभी आकार के व्यवसायों के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके। हमारा लक्ष्य महत्वाकांक्षी लेकिन स्पष्ट है: 2025 तक भारत से 20 अरब डॉलर के ई-कॉमर्स निर्यात की सुविधा प्रदान करना।”

अपनी असाधारण गुणवत्ता और कोमलता के लिए प्रसिद्ध गीजा कपास मिस्र में नील नदी के किनारे उगाया जाता है और अक्सर इसे दुनिया में सबसे बेहतरीन कपास के रूप में जाना जाता है। इसकी क्षमता को पहचानते हुए कृष्ण मुरारी ने इस शानदार सामग्री को भारतीय शिल्प कौशल के साथ मिश्रित करने के लिए 2018 में विशेष रूप से Amazon पर कॉटिंग्टन लेन लॉन्च किया। इसका परिणाम प्रीमियम होम लिनन उत्पादों की एक श्रृंखला है जिसे दुनिया भर में एक लॉयल ग्राहक आधार मिला है।

कॉटिंग्टन लेन के संस्थापक कृष्ण मुरारी कहते हैं “हम मिस्र से पूरी तरह से प्रमाणित गीजा कॉटन खरीदते हैं और दुनिया को लक्जरी होम लिनन उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करने के लिए भारत के केंद्र में जर्मन मशीनरी का उपयोग करते हैं। निर्यात ऑर्डर के लिए, हम Amazon SEND पर भरोसा करते हैं, जिससे ऑर्डर संसाधित करना आसान हो जाता है। उत्पाद Amazon गोदाम तक पहुंचने के बाद Amazon शिपिंग और डिलीवरी का ख्याल रखता है और रिटर्न भी संभालता है।”

कॉटिंग्टन लेन की सफलता में Amazon ग्लोबल सेलिंग ने प्रमुख भूमिका निभाई है। यह कार्यक्रम भारतीय विक्रेताओं को अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने के लिए आवश्यक उपकरण, मार्गदर्शन और प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। कॉटिंग्टन लेन के लिए, इस साझेदारी का मतलब दुनिया भर में लाखों संभावित ग्राहकों तक पहुंच, मजबूत लॉजिस्टिक्स सहायता और सर्वोत्तम ‘भारत में निर्मित’ उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर है। अमेरिका में इस साल के प्राइम डे कार्यक्रम के दौरान केवल दो दिनों में कारोबार में 733,000 डॉलर से अधिक की बिक्री देखी गई।

अपनी यात्रा के बारे में चर्चा करते हुए, कृष्ण मुरारी कहते हैं, “एक कृषक परिवार से होने के कारण, मैं दिल से पहली पीढ़ी का उत्कृष्ट व्यापारी हूं। ऑनलाइन बिक्री के साथ मेरी पहली मुलाकात 2000 के दशक के अंत में कॉलेज के दिनों में कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने के एक तरीके के रूप में हुई थी। मैंने अपनी पेशेवर यात्रा एलएंडटी के साथ शुरू की, लेकिन जल्द ही ऑनलाइन बिक्री को फिर से तलाशने का फैसला किया, लेकिन Amazon.in के साथ, जो 2013 में शुरू हुई थी। मेरा पहला ब्रांड लिनन अफेयर्स भारतीय बाजार के लिए सूती बिस्तर पर केंद्रित था। मुझे गीज़ा कपास की मांग का पता चला। 2018 में मैंने कॉटिंग्टन लेन एक ऐसा ब्रांड लॉन्च करने का फैसला किया, जो एजीएस के माध्यम से दुनिया भर के ग्राहकों को प्रीमियम बिस्तर और घरेलू वस्त्र पेश करने के लिए भारतीय शिल्प कौशल के साथ बेहतरीन गीज़ा कपास के जादू का मिश्रण करता है।

क्वालिटी और स्थिरता के प्रति कॉटिंग्टन लेन की प्रतिबद्धता ने इसे Amazon से ‘क्लाइमेट प्लेज फ्रेंडली’ प्रमाणपत्र, साथ ही ‘मेड इन ग्रीन बाय ओको-टेक्स’ प्रमाणन अर्जित किया है। ये प्रमाणपत्र सामाजिक रूप से जिम्मेदार परिस्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाले, पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उत्पादन करने के लिए ब्रांड के समर्पण का प्रमाण हैं। कॉटिंग्टन लेन की यात्रा इस बात का उदाहरण है कि कैसे एक भारतीय व्यवसाय मालिक Amazon के साथ एक सफल अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड बना सकता है। अधिक व्यवसाय बड़े सपने देख सकते हैं और Amazon पर अपनी निर्यात क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं और वास्तव में #IndiaSeDuniyaTak पर जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page